fbpx

हनुमान जयंती पर ये 5 काम करने की भूल न करें, अशुभ होंगे परिणाम

admin
admin
2 Min Read

बजरंगबली की भक्ति का त्योहार हनुमान जयंती आज है. इस दिन हनुमान जी की पूजा में कुछ विशेष नियमों को ध्यान में रखकर करनी चाहिए, तभी व्रत-पूजन का फल प्राप्त होता है.

शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी की पूजा में चरणामृत और पंचामृत का उपयोग नहीं किया जाता है. बजरंगबली को सिर्फ गंगाजल से स्नान कराएं. ये काम भी सिर्फ पुरुष ही करें, स्त्रियों को प्रतिमा छूना वर्जित है.

tgfrd

हनुमान जयंती के दिन राहु काल का विशेष ध्यान रखें, इसे अशुभ माना गया है. राहु काल में बजरंगबली की पूजा में नहीं करनी चाहिए, इससे पूजा निष्फल हो जाती है. इस बार हनुमान जंयती पर 6 अप्रैल 2023 को राहु काल दोपहर 01.58 से दोपहर 03.33 मिनट तक है.

हनुमान जी वानर राज केसरी के पुत्र है, ऐसे में हनुमान जयंती के दिन गलती से भी बंदरों को तंग न करें. ऐसा करने पर बजरंगी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है.

hgfr

पवनपुत्र हनुमान की पूजा का फल तभी मिलता है जब तन और मन दोनों की शुद्ध हों. भूलकर भी हनुमान जयंती के दिन काले रंग के वस्त्र न पहनें. इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. बजरंगी की पूजा में लाल रंग बहुत शुभ माना गया है.

श्रीराम और माता अंजनी की पूजा के बिना हनुमान जी की पूजा अधूरी मानी गई है. हनुमान जयंती पर हनुमान लला का जन्म कराने के साथ इनकी उपासना भी करें. पूजा स्थल पर साफ-सफाई का खास ख्याल रखें. पूजा में तेल का दीपक लगाएं तो उसमें लाल सूत की बाती लगाएं.

हनुमान जयंती पर मांस, मछली, अंडा, लहसुन, प्याज आदि जैसे ता​मसिक पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही पूजा से एक दिन पूर्व ब्रह्मचर्य का पालन करें.

Share This Article