अपने पीछे 6,631 अरब रुपये की संपत्ति छोड़कर गईं हैं एलिजाबेथ द्वितीय, जानिए कहां से होती है राजघराने की कमाई

अपने पीछे 6,631 अरब रुपये की संपत्ति छोड़कर गईं हैं एलिजाबेथ द्वितीय, जानिए कहां से होती है राजघराने की कमाई

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अब हमारे बीच नहीं हैं. गुरुवा को 96 साल की उम्र में उनका निधन हुआ. उनकी मौत के बाद से ही उनको लेकर तमाम खबरें चल रही हैं. कहीं उनके 7 दशक तक राज करने की बात हो रही है, तो कहीं उनके व्यक्तित्व के बारे में बताया जा रहा है.

कोई दूसरे देशों तक फैले उनके साम्राज्य पर भी चर्चा कर रहा है. इन सब चर्चाओं के बीच एक और विषय है जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है, समझना चाहता है. ये विषय है इस शाही परिवार की आय और कुल संपत्ति से जुड़ा हुआ. लोग जानना चाहते हैं कि आखिर राजघराने के पास कितनी संपत्ति है, इनकी आय का स्रोत क्या है. चलिए आज हम आपको बताएंगे विस्तार से.

वैसे न तो कभी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने और न ही कभी राजघराने के दूसरे सदस्य ने आय या संपत्ति के बारे में बताया है, लेकिन अलग-अलग रिपोर्ट में अनुमान लगाते हुए इस पर जरूर चर्चा हुई है.

गुडटू वेबसाइट की मानें तो वर्ष 2022 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अनुमानित कुल संपत्ति 365 मिलियन पाउंड यानी 33.36 अरब रुपये से ज्यादा थी. वहीं, संडे टाइम्स रिच लिस्ट के अनुसार 2020 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की कुल संपत्ति से 15 मिलियन पाउंड अधिक थी. फोर्ब्स मैग्जीन के अनुसार, पूरे राजशाही परिवार की कुल संपत्ति 72.5 बिलियन पाउंड यानी 6,631 अरब रुपये से अधिक है.

महारानी के आय के प्रमुख स्रोतों के बारे में बात करें तो उन्हें सोवेरिन ग्रांट वार्षिक तौर पर सरकार से प्राप्त होता था, जबकि बाकी दो स्रोत स्वतंत्र थे जिनमें करदाताओं का पैसा शामिल नहीं है.

लंदन के अलावा शाही परिवार की संपत्ति स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में भी है. यह महारानी की निजी संपत्ति है जिसे बेचा नहीं जा सकता बल्कि यह उनके उत्तराधिकारियों को हस्तांतरित होगी.

इसके अलावा महारानी की संपत्ति में कई बेशकीमती कलाकृतियां, हीरे-जेवरात, लग्जरी कारें, शाही स्टैंप कलेक्शन और घोड़े शामिल हैं. रॉयल कलेक्शन में 10 लाख से ज्यादा चीजें शामिल हैं जिनकी अनुमानित कीमत 10 खरब रुपये है.

हालांकि यह संपत्ति ब्रिटेन के एक ट्रस्ट के पास है। ब्रिटेन के नए राजा किंग चार्ल्स की सालाना आय के बारे में बात करें तो उन्हें हर साल Duchy of Cornwall से करीब 21 मिलियन पाउंड की आय प्राप्त होती है.

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *