‘ब्रह्मास्त्र’ फिल्म की रिलीज से 6 दिन पहले उसकी एडवांस बुकिंग शुरू कर दी गई है. माना जाता है कि एडवांस बुकिंग जितनी ज्यादा अच्छी होती है, फिल्म की सफलता की संभावना उतनी

‘ब्रह्मास्त्र’ फिल्म की रिलीज से 6 दिन पहले उसकी एडवांस बुकिंग शुरू कर दी गई है. माना जाता है कि एडवांस बुकिंग जितनी ज्यादा अच्छी होती है, फिल्म की सफलता की संभावना उतनी

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ की रिलीज को 6 दिन बचे हैं. अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी ये फिल्म 9 सितंबर को पूरे देश के सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. एक हफ्ते पहले ही फिल्म के लिए एडवांस बुकिंग शुरू कर दी गई है. शुरूआती आंकड़े फिल्म के मेकर्स को उत्साहित करने वाले हैं. मशहूर ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने लिखा है कि फिल्म इंडस्ट्री के लिए आखिरकार कुछ राहत की खबर आई है. फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ का मल्टीप्लेस चेन से डाटा सामने आया है. एडवांस बुकिंग के पहले दिन अभी तक 11,558 टिकट बुक हो चुके हैं. ये बहुत ही सकारात्मक शुरुआत है. अभी तक एडवांस बुकिंग केवल चुनिंदा लोकेशन पर शुरू हुई है. टिकट की कुल बिक्री में पहले दिन यानी शुक्रवार का योगदान 63 फीसदी है. इसके बाद शनिवार को 25 फीसदी और रविवार को 12 फीसदी टिकट बुक हुए हैं.

फिल्म इंडस्ट्री की सबसे प्रामाणिक डाटा उपलब्ध कराने वाली वेबसाइट sacnilk.com के मुताबिक, फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ की पहले दिन की एडवांस बुकिंग 51 लाख रुपए की हुई है. (ये आंकड़ा बुकिंग शुरू होने के कुछ घंटों के अंदर का है, निश्चित तौर पर समय के साथ इसमें इजाफा होगा.) इसके साथ ही पहले दिन अभी तक 11,558 टिकट बुक हुए हैं. इसमें 38 लाख मूल्य के 8219 टिकट (3डी), 11.5 हजार मूल्य के 20 टिकट (2डी) और 12.63 लाख मूल्य के 2392 टिकट (आईएमएएक्स 3डी) बुक किए गए हैं. इसके अलावा 1.30 करोड़ रुपए के सीट ब्लॉक किए गए हैं. इस तरह से अभी तक जो रूझान देखने को मिल रहा है, वो बहुत ज्यादा सकारात्मक है. फिल्म रिलीज के तीन दिनों तक एडवांस बुकिंग का असर फिल्म के कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर देखने को मिलेगा. लेकिन इसके बाद फिल्म की परफॉर्मेंस और माउथ पब्लिसिटी के आधार पर कलेक्शन बढ़ या घट सकता है. अधिकतर फिल्मों के केस में देखा गया है कि बॉक्स ऑफिस पर खराब कलेक्शन पहले वीकेंड के बाद तेजी से सुधरा है.

ऐसे में क्या एडवांस बुकिंग के आंकड़ों को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा सकता है कि फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन बेहतर रहने वाला है? ये फिल्म बॉलीवुड के तमाम पापों को धोते हुए कमाई के नए रिकॉर्ड बनाने वाली है? इन सवालों के जवाब जानने से पहले ये समझना जरूरी है कि कोई भी फिल्म तभी अच्छा कारोबार कर सकती है, जब उसे पैन इंडिया दर्शकों का समर्थन मिलेगा. इस फिल्म के एडवांस बुकिंग के आंकड़ों को देख लीजिए. इसका सारा कलेक्शन अभी तक केवल हिंदी वर्जन से हुआ है. जबकि ये फिल्म पैन इंडिया हिंदी के साथ तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में भी रिलीज होने वाली है. लेकिन हिंदी को छोड़कर किसी भी भाषा में इसकी एडवांस बुकिंग अभी तक नहीं हुई है. इसके अलावा इसी साल रिलीज कुछ बड़ी फिल्मों की एडवांस बुकिंग और कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर भी नजर डालते हैं.

उदाहरण के लिए कार्तिक आर्यन की फिल्म ‘भूल भुलैया’ 2 की 6.55 करोड़ रुपए, ‘लाल सिंह चड्ढा’ की 5.52 करोड़ रुपए, ‘जुगजुग जियो’ की 5.39 करोड़ रुपए, ‘सम्राट पृथ्वीराज’ की 4.65 करोड़ रुपए, ‘शमशेरा’ की 4.57 करोड़ रुपए और ‘रक्षा बंधन’ की 4.09 करोड़ रुपए एडवांस बुकिंग हुई थी. इसमें फिल्म ‘भूल भुलैया’ को छोड़ दें तो बेहतर एडवांस बुकिंग के बावजूद उपरोक्त सारी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही हैं. इनमें ‘लाल सिंह चड्ढा’ ने 131 करोड़ रुपए (बजट 180 करोड़ रुपए), ‘जुगजुग जियो’ ने 84 करोड़ रुपए (बजट 100 करोड़ रुपए), ‘सम्राट पृथ्वीराज’ ने 85 करोड़ रुपए (बजट 250 करोड़ रुपए), ‘शमशेरा’ ने 60 करोड़ रुपए (150 करोड़ रुपए) और ‘रक्षा बंधन’ ने 65 करोड़ रुपए (80 करोड़ रुपए) बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है. इसी से समझा जा सकता है कि एडवांस बुकिंग से फिल्म के कुल कलेक्शन का अनुमान नहीं लगाया जा सकता.

इसमें कोई दो राय नहीं कि एडवांस बुकिंग बेहतर होने से ओपनिंग डे और ओपनिंग वीकेंड कलेक्शन पर इसका सकारात्मक असर पड़ता है. लेकिन उसके बाद बॉक्स ऑफिस कलेक्शन इस पर निर्भर करता है कि फिल्म कैसी बनी है. उसका कंटेंट कैसा है. वो दर्शकों को कितना प्रभावित करता है. यदि फिल्म अच्छी हुई तो बिना प्रमोशन के भी लोग उसे सुपरहिट बना देते हैं. उदाहरण के लिए विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के कलेक्शन को देखा जा सकता है. रिलीज के समय कई लोगों को तो इस फिल्म के बारे में भी पता नहीं था. इसके पहले दिन की एडवांस बुकिंग महज एक करोड़ रुपए थी. फिल्म ने ओपनिंग डे पर 3.55 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. लेकिन धीरे-धीरे माउथ पब्लिसिटी होने की वजह से इस फिल्म की कमाई में बंपर उछाल देखने को मिला. महज 20 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने 350 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया.

‘ब्रह्मास्त्र’ से बॉलीवुड को बहुत उम्मीदे हैं. इस बनाने में अयान मुखर्जी ने बहुत मेहनत की है. अपनी जिंदगी के कीमती 10 साल फिल्म को दिए हैं. यही वजह है कि अभी तक रिलीज टीजर, ट्रेलर और प्रोमो में फिल्म की जबरदस्त झलक दिखी है. उसे देखने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड का सूखा खत्म कर सकती है. इसके लिए तमाम कोशिशें भी की जा रही है. नॉर्थ से साउथ तक फिल्म जबरदस्त प्रमोशन किया जा रहा है. खासकर साउथ में बाहुबली फेम एसएस राजामौली की मदद ली जा रही है. उनको फिल्म का प्रजेंटर बना दिया गया है. ताकि साउथ के लोग इस फिल्म के साथ कनेक्ट कर सकें. लेकिन एडवांस बुकिंग के आंकड़े तो यही बता रहे हैं कि राजामौली के साथ का कोई बहुत ज्यादा फायदा होता नहीं दिख रहा है. फिल्म रिलीज के महज एक हफ्ते बचे हैं. देखते हैं कि इतिहास कायम होता है या फिर उम्मीदों पर पानी फिरता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *