दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट: कार थी 12.54 करोड़ की और नंबर प्लेट लगाई 342 करोड़ की

दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट: कार थी 12.54 करोड़ की और नंबर प्लेट लगाई 342 करोड़ की

‘चार आने की मुर्गी बारह आने का मसाला’ कहावत को सच करती है दुनिया की ये सबसे महंगी नंबर प्लेट. शौकीन लोगों के बीच महंगी नंबर प्लेट रखने का ये नया चलन चला है. इन वीवीआईपी नंबर प्लेट्स की कीमत कई बार करोड़ों तक पहुंच जाती है. महंगी नंबर प्लेट के शौकीनों के कारण ही अब सामने आई है दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट,जिसका दाम सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे.

दुनिया की इस सबसे महंगी नंबर प्लेट के मालिक हैं ब्रिटेन के रहने वाले अफजल काह्न नामक कार डिजाइनर. साल 2008 यानी आज से 14 साल पहले अफजल ने ‘F1’ नंबर प्लेट खरीदी थी. तब उन्होंने इसके लिए करीब 4 करोड़ रुपये खर्च किये थे. हालांकि एक नंबर प्लेट के लिए चार करोड़ भी बहुत बड़ी रकम है लेकिन अफजल की वेबसाइट के अनुसार इस नंबर प्लेट के दाम में और जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है.

मोटरिंग एक्सपोजर मैग्जिन द्वारा इस नंबर प्लेट को अभी तक की सबसे महंगी नंबर प्लेट घोषित किया गया है. इस नंबर प्लेट का दाम इतना ज्यादा है कि अफजल ने इसके लिए मिला करोड़ों का ऑफर भी ठुकरा दिया है. अफजल के अनुसार वह इस नंबर प्लेट को बहुत बड़ा ऑफर मिलने पर ही बेचेंगे. अब जरा इस नंबर प्लेट की कीमत भी जान लीजिए. दरअसल नंबर प्लेट सप्लाइयर वेबसाइट Regtransfers ने इसकी कीमत करीब 342 करोड़ रुपए तय की है. 342 करोड़ की ये नंबर प्लेट अफजल ने अपनी 12.54 करोड़ की Bugatti Veyron कार पर लगाई है.

ये हैं अन्य महंगी नंबर प्लेट्स के दाम
दुनिया की दूसरी सबसे महंगी नंबर प्लेट एक सिंगल डिजिट ‘1’ है. इसे Abdul Khaleq Al Khouri & Bros Co और Milipol International Est. के CEO सईद अब्दुल गफ्फार खौरी ने एक ऑक्शन में लगभग 109 करोड़ रुपए की कीमत पर खरीदा था. वहीं नंबर AA8 वाली दुनिया की तीसरी सबसे महंगी नंबर प्लेट दुबई में 73 करोड़ रुपए में बिकी है. इसे एक शख्स ने चैरिटी ऑक्शन में खरीदा.

बात करें दुनिया की चौथी सबसे महंगी नंबर प्लेट की तो इसे साल 2016 में 64 करोड़ रुपए में भारतीय बिजनसमैन बलविंदर साहनी ने खरीदा था. इस का नंबर ‘D5’ था.

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *