fbpx

दो साल के बच्चे के साथ फुल टाइम नौकरी की, फिर भी यूपीएससी निकाल बन गई आईऐइस अधिकारी: आईऐइस बुशरा बानो

Editor Editor
Editor Editor
2 Min Read

बुशरा बानो का यूपीएससी का सफर सही मायने में खास है. उन्होंने परीक्षा की तैयारी ना केवल फुल टाइम नौकरी के साथ की बल्कि उन्होंने अपने बच्चे का भी इस दौरान ध्यान रखा. बुशरा के लिए यकीनन यूपीएससी परीक्षा की तैयारी का सफर इतना आसान नहीं रहा. इस दौरान उन्होंने तमाम चुनौतियों का सामना किया. लेकिन उन्होंने परीक्षा की तैयारी में कभी कोई कमी नहीं रखी. चलिए जानते हैं उनका कैसा रहा इस परीक्षा का सफर…

हमेशा से रही काफी अच्छी स्टूडेंट
बुशरा शुरू से ही काफी अच्छी स्टूडेंट्स रहीं. उन्होंने एमबीए करने के बाद मैनेजमेंट से पीएचडी किया. जिस वक्त बुशरा ने यूपीएससी परीक्षा दी उस समय वह इसी विषय से पोस्ट डॉक्टोरल कर रही थी. साथ ही वह कोल इंडिया में कार्यरत थीं. उन्होंने तैयारी के दौरान कभी नौकरी नहीं छोड़ी. उन्हें जब भी वक्त मिलता वह पढ़ाई में लग जातीं.

ऑप्शनल चुनते समय रखें इन बातों का ख्याल
बुशरा कहती हैं कि ऑप्शनल का चुनाव काफी सोच-समझकर करना चाहिए. साथ ही कुछ चीजों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. जैस ऑप्शनल अपनी स्ट्रेंथ के हिसाब से चुनें, साथ ही किसी दूसरे की बातों में ना आएं. हमेशा खुद पर विश्वास रखें. वे कहती हैं कि जो इस परीक्षा में टॉप करते हैं उनके ज्यादातर ऑप्शनल में काफी अच्छे अंक होते हैं. इसलिए ये बात ध्यान रखिए कि ऑप्शनल बेहद अहम विषय है. साथ ही उस सब्जेक्ट का चुनाव करें जिसमें आपको रुचि हो.

अन्य कैंडिडेट्स की बुशरा को सलाह
बुशरा ने अपना ऑप्शनल मैनेजमेंट विषय चुना था. वह कहती हैं कि ऑप्शनल का चुनाव करते समय ये जरूर देख लें कि उस विषय की किताबें और इंटरनेट पर मैटीरियल उपलब्ध हो. पढ़ाई के लिये शेड्यूल बनाएं और मन लगाकर उसे फॉलो करें. अगर आप ईमानदारी से तैयारी करेंगे तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी. बुशरा ने शादी, बच्चे और नौकरी की जिम्मेदारी के बीच यह परीक्षा पास की. जो परीक्षा की तैयारी करने वाले लोगों के लिये एक उदाहरण हैं.

Share This Article