908 दिन बिताकर धरती पर लौटा यूएस का मानवरहित अंतरिक्ष विमान, कई रिकॉर्ड किए स्थापित

908 दिन बिताकर धरती पर लौटा यूएस का मानवरहित अंतरिक्ष विमान, कई रिकॉर्ड किए स्थापित

वाशिंगटन, एजेंसी।अमेरिका का एक मानवरहित सैन्य अंतरिक्ष विमान शनिवार को धरती पर लौट आया है। इस विमान ने अंतरिक्ष में 908 दिन बिताए हैं। बोइंग ने बताया कि अमेरिका के एक मानवरहित अंतरिक्ष विमान ने शनिवार को धरती पर उतरने से पहले 2.5 साल अंतरिक्ष में अपनी कक्षा में बिताए हैं। जो एक नया रिकॉर्ड है।

908 दिन बिताने के साथ ही नया रिकॉर्ड किया स्थापित
कंपनी ने एक बयान में कहा कि बोइंग-निर्मित X-37B ऑर्बिटल टेस्ट व्हीकल (OTV) ने 12 नवंबर, 2022 को सुबह 5:22 बजे फ्लोरिडा में NASA के कैनेडी स्पेस सेंटर में उतरने से पहले कक्षा में 908 दिन बिताने के साथ ही एक नया रिकॉर्ड बनाया है। इसका पिछला मिशन 780 दिनों तक चला था।

पिछले पांच मिशन 224 से 780 दिनों तक चले
सौर-संचालित अंतरिक्ष यान सेवानिवृत्त अंतरिक्ष शटल जैसा दिखता है, जो लगभग 9 मीटर (29 फीट) कई गुना छोटा है। कक्षा में इसके पिछले पांच मिशन 224 से 780 दिनों तक चले थे। कंपनी ने कहा नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में उतरने से पहले मानवरहित अंतरिक्ष विमान ने कक्षा में 908 दिन बिताए।

1.3 अरब मील से अधिक की उड़ान भरी
कंपनी ने कहा कि इस बार, अंतरिक्ष यान ने एक सेवा मॉड्यूल की मेजबानी की। जिसने अमेरिकी नौसेना अनुसंधान प्रयोगशाला, अमेरिकी वायु सेना अकादमी और अन्य के लिए परीक्षण किए। अपने छठे मिशन के सफल समापन के साथ X-37बी अब तक 1.3 अरब मील से अधिक की उड़ान भर चुका है। इसके साथ ही उसने अंतरिक्ष में कुल 3,774 दिन बिताए हैं, जहां एक अन्य प्रयोग ने बीजों पर लंबी अवधि के अंतरिक्ष जोखिम के प्रभावों का मूल्यांकन किया है।

क्या बोले अंतरिक्ष संचालन के प्रमुख जनरल चांस
अंतरिक्ष संचालन के प्रमुख जनरल चांस साल्ट्जमैन ने कहा कि यह मिशन अंतरिक्ष अन्वेषण में सहयोग पर अंतरिक्ष बल के फोकस पर प्रकाश डालता है और वायु सेना विभाग (डीएएफ) के भीतर और बाहर हमारे भागीदारों के लिए अंतरिक्ष तक कम लागत वाली पहुंच का विस्तार करता है। बता दें कि छठा मिशन मई 2020 में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया गया था।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *