fbpx

परेश रावल की पत्नी संग अनदेखी तस्वीरें, 42 साल पहले रह चुकी हैं मिस इंडिया…

admin
admin
5 Min Read

परेश रावल एक भारतीय अभिनेता, हास्य अभिनेता, फिल्म निर्माता और राजनीतिज्ञ हैं, जो विशेष रूप से हिंदी फिल्मों और तेलुगु, और कुछ गुजराती और कुछ तमिल फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते हैं।वह 240 से अधिक फिल्मों में दिखाई दिए हैं और विभिन्न प्रशंसाओं के प्राप्तकर्ता हैं। 1994 में, उन्होंने वो छोकरी और सर फिल्मों में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।

kbgjhb

1974 में अपने अध्ययन के बाद, परेश ने गुजराती थिएटर करना शुरू किया और डियर फादर जैसे गुजराती नाटकों में अभिनय किया, जिसे दर्शकों से बहुत प्रशंसा मिली। बाद में, उन्होंने भारतीय मनोरंजन उद्योग में प्रवेश करने का किया और 1984 में फिल्म होली के साथ अभिनय की शुरुआत की। फिर, उन्होंने 1985 में फिल्म ‘अर्जुन’ में सहायक अभिनेता के रूप में काम किया। लेकिन वह ब्लॉकबस्टर फिल्म के साथ सुर्खियों में आए।

kjhb

बाद के लिए, उन्हें नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए अपना पहला फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। इसके बाद केतन मेहता की सरदार आई, जिसमें उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी वल्लभभाई पटेल की मुख्य भूमिका निभाई,एक ऐसी भूमिका जिसने उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा दिलाई। उन्हें 2014 में भारत सरकार की ओर से पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

hkbj

रावल का जन्म और पालन-पोषण बंबई में हुआ था। 1987 में, रावल ने एक अभिनेत्री और 1979 में मिस इंडिया प्रतियोगिता की विजेता स्वरूप संपत से शादी की। परेश और स्वरूप के दो बेटे हैं, आदित्य और अनिरुद्ध। वह नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, विले पार्ले, मुंबई के पूर्व छात्र हैं।

khbj

रावल ने सहायक भूमिका में 1985 की फिल्म अर्जुन से अपनी शुरुआत की। वह दूरदर्शन टीवी सीरियल, बंटे बिगडते के कलाकारों का भी हिस्सा थे। यह 1986 की ब्लॉकबस्टर नाम थी जिसने उन्हें महान प्रतिभा वाले अभिनेता के रूप में स्थापित किया। फिर वह 1980 और 1990 के दशक में 100 से अधिक फिल्मों में दिखाई दिए, जिनमें ज्यादातर मुख्य खलनायक के रूप में थे, जैसे कि रूप की रानी चोरों का राजा, कब्ज़ा, किंग अंकल, राम लखन, दौड़, बाजी और भी बहुत कुछ। 1990 के दशक में, उन्होंने कल्ट कॉमेडी अंदाज़ अपना अपना में भी अभिनय किया जिसमें उन्होंने दोहरी भूमिका निभाई।

gyjubv

रावल को 2000 के बॉलीवुड पंथ क्लासिक हेरा फेरी तक दर्शकों और आलोचकों दोनों द्वारा एक चरित्र अभिनेता के रूप में माना जाता था, जिसके बाद उन्होंने मुख्य अभिनेता या मुख्य नायक के रूप में कई हिंदी मुख्यधारा की फिल्मों में अभिनय किया। रावल ने फिल्म हेरा फेरी में मंदबुद्धि, उद्दाम और दयालु मराठी जमींदार बाबूराव गणपतराव आप्टे की भूमिका निभाई, जो राजू और श्याम को अपने घर में भुगतान के रूप में लेता है।

yjhgf

फिल्म को मिली प्रमुख राष्ट्रव्यापी सफलता के लिए रावल का अभिनय एक महत्वपूर्ण कारण था। अपने प्रदर्शन के लिए, उन्होंने फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार जीता। उन्होंने फिल्म फिर हेरा फेरी की अगली कड़ी में बाबूराव के रूप में अपनी भूमिका दोहराई, जो सफल भी रही।

gyjhgtfv

2012 में, रावल ने फिल्म OMG – ओह माय गॉड! में मुख्य भूमिका निभाई। अक्षय कुमार को उनका समर्थन करते देखा गया, और दोनों ने अपनी भूमिकाओं के लिए शानदार समीक्षा प्राप्त की। उनका गुजराती नाटकों में भी एक बहुत ही सफल अभिनय करियर रहा है, नवीनतम नाटक डियर फादर है। टेलीविज़न के लिए उन्होंने ज़ी टीवी के तीन बहुरानियाँ, सहारा वन के मैं ऐसी क्यों हूँ और कलर्स के लागी तुझसे लगन सहित कई हिंदी साबुनों का निर्माण किया है।

hjg

उनकी नवीनतम उल्लेखनीय रिलीज रणबीर कपूर के साथ राजकुमार हिरानी की संजू है। वह फिल्म में अभिनेता सुनील दत्त की भूमिका निभा रहे हैं। वह हेरा फेरी 3 में बाबूराव गणपतराव आप्टे के रूप में भी अपनी भूमिका को दोहरा रहे हैं, जो 2024 में रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन मई 2023 तक ‘होल्ड’ पर है। 10 सितंबर 2020 को उन्हें राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। , भारत के राष्ट्रपति द्वारा।

hybnh

2021 में, रावल स्पोर्ट्स ड्रामा तूफ़ान में दिखाई दिए, जो राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित एक फिल्म है, जिसमें फरहान अख्तर हैं, जो एक राष्ट्रीय स्तर के मुक्केबाज़ की भूमिका निभा रहे हैं। यह फिल्म 16 जुलाई 2021 को अमेज़न प्राइम वीडियो पर दुनिया भर में स्ट्रीम की गई थी।

Share This Article