टोयोटा ने लॉन्च की अपनी मिनी एसयूवी, बाजार में खत्म करेगी क्रेटा का दबदबा

टोयोटा ने लॉन्च की अपनी मिनी एसयूवी, बाजार में खत्म करेगी क्रेटा का दबदबा

ऑटोमोबाइल उद्योग में जो कंपनी शासन कर रही है वह मुख्य रूप से क्रेटा है। यह कार लोगों की पहली पसंद बन गई है। लेकिन जल्द ही इसके प्रभुत्व को टोयोटा अर्बन क्रूजर द्वारा नीचे लाया जाएगा जो कि एक हाई राइडर मिड-साइज़ एसयूवी भी है जो भारत में 16 अगस्त, 2022 को लॉन्च होने जा रही है। टोयोटा ने इसे हुंडई क्रेटा को टक्कर देने के लिए बाजार में उतारा है, जो इस समय इस सेगमेंट पर हावी है। इसके अलावा सेगमेंट में इसका मुकाबला किआ सेल्टोस, स्कोडा कुशक, वोक्सवैगन ताइगुन, एमजी एस्टर और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा से भी होगा। टोयोटा हैदर की बुकिंग 25,000 रुपये की कीमत से शुरू हो चुकी है। इसे टोयोटा और मारुति सुजुकी की साझेदारी के तहत सह-विकसित किया गया है।

टोयोटा के अर्बन क्रूजर हाईराइडर को सेगमेंट का पहला माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट में ऑल-व्हील-ड्राइव पाने वाला सेगमेंट का पहला मॉडल भी है। High Rider एक 1.5-लीटर इंजन द्वारा संचालित है जो एक ई-ड्राइव ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसका इंजन आउटपुट 68 kW है और यह 122Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसका मोटर आउटपुट 59 kW की पावर और 141Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। दोनों मोटर एक साथ 85 kW का उत्पादन करने में सक्षम हैं।

टोयोटा की इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के एक्सटीरियर की बात करें तो इसे डुअल-टोन कलर दिया गया है। यानी आप इसे रेड+ब्लैक या ब्लू+ब्लैक कॉम्बिनेशन के साथ खरीद पाएंगे। हो सकता है कि लॉन्च के वक्त इसमें कई कलर ऑप्शन मिलें। इसमें बड़ा बोनट, क्रोम स्ट्रिप, स्प्लिट एलईडी डीआरएल और बड़ा एयर डैम है। एसयूवी में बिल्कुल नए डिजाइन के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील दिए गए हैं। पीछे की तरफ रैपअराउंड टेल लैंप्स मिलते हैं। यह आम अर्बन क्रूजर से ज्यादा लंबी है।

गाड़ी के इंटीरियर की बात करें तो इसमें डुअल-टोन फिनिश मिलेगा। डैशबोर्ड पर सॉफ्ट-टच लेदर देखने को मिलता है। इस मिड साइज एसयूवी में आपको फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, एचयूडी और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसके अलावा इसमें रियर एसी वेंट्स, क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस एप्पल कारप्ले और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉइड ऑटो, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लेदर अपहोल्स्ट्री, पावर ड्राइवर सीट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। अर्बन क्रूजर में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और 360 डिग्री कैमरा भी शामिल किया गया

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *