fbpx

सिर्फ महिलाओं को योग सिखाते हैं ये योग गुरु, पूरी दुनिया में लेते हैं सबसे ज्यादा फीस..ऐसी लाइफस्टाइल जीती हैं…महिलाएं ही क्यों…जानिए

admin
admin
7 Min Read

सबसे महंगे और सबसे प्रसिद्ध योग गुरु केवल महिलाओं को प्रशिक्षित करते हैं, भारत में योग और ध्यान सदियों पुराने हैं, लेकिन समय के साथ दुनिया ने इसकी ताकत को पहचाना और अब इसे कई देशों में व्यापक रूप से अपनाया जा रहा है। विदेशी योगी पूरी दुनिया में योग का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।

जहां भारत के योगियों ने योग के प्रसार के लिए विदेशों की यात्रा की, वहीं कई देशों में कई विदेशी हैं जिन्होंने पहले इसे अपनाया और अब इसका प्रचार कर रहे हैं। ऐसे ही एक योग गुरु हैं स्टुअर्ट गिलक्रिस्ट, जो इंग्लैंड के रहने वाले हैं। वे हॉट योगा सिखाते हैं। यहां योग गुरु की कक्षाओं की कुछ तस्वीरें हैं जहां आप देख सकते हैं कि कैसे वह अलग-अलग तरीकों से योग की तकनीक सिखा रहे हैं।

साल में सिर्फ एक बार नहाते हैं स्टुअर्ट गिलक्रिस्ट बड़े बालों वाले योग गुरु स्टुअर्ट गिलक्रिस्ट को दुनिया के बेहतरीन इमोशनल योगा टीचर के तौर पर जाना जाता है। उनके बालों से दुर्गंध आती है, इसके बावजूद लोग उनसे हॉट योगा सीखने आते हैं। स्टीवर्ट का कहना है कि वे साल में सिर्फ एक बार नहाते हैं।

वह भी समुद्र में। इस दौरान एक महीने तक उनके शरीर से कोई दुर्गंध नहीं आती है। उनका कहना है कि अशुद्ध गंध सूंघने पर भी उसमें कुछ आकर्षण होता है जिससे लोग प्रभावित होकर उनसे योग सीखने आते हैं।

गिलक्रिस्ट अपनी शक्तिशाली भुजाओं के लिए जाने जाते हैं। स्टीवर्ट अपने बाल भी नहीं कटवाते। वे कहते हैं कि मुझे पता है कि चाकू या कैंची के बिना जीवन कैसा हो सकता है। 53 वर्षीय स्टीवर्ट को सबसे टचिएस्ट-फेलिएस्ट के नाम से भी जाना जाता है। जनता के लिए 90 मिनट के योग के साथ उनकी योग कक्षा काफी लोकप्रिय है।

यह योग गुरु अपने शक्तिशाली हाथों के लिए जाने जाते हैं। वह विभिन्न तकनीकों के माध्यम से अपने हाथों से योगाभ्यास करते हैं। जानकारी के मुताबिक, स्टीवर्ट लोगों को टैलोन पर बैठने और अपने शरीर को स्ट्रेच करने में मदद करती हैं।कई हस्तियां योग सीखने आती हैं।गिलक्रिस्ट अपने योग के साथ-साथ अपने क्लाइंट्स के लिए भी पहचानी जाती हैं।

ब्रिटेन के राजकुमार के रिश्तेदार पिप्पा मिडलटन के बारे में स्टीवर्ट का कहना है कि जब वह कैमडेन हाई स्ट्रीट पर उनसे मिलीं तो उन्होंने उन्हें नहीं पहचाना। बाद में वह ईस्ट लंदन में स्टीवर्ट की हॉट योगा क्लास में शामिल हो गए। स्टीवर्ट भी योग सीखने आते हैं, जिनमें ब्रिटेन के राजकुमार पिप्पा मिडलटन के रिश्तेदार पिप्पा मिडलटन, हॉलीवुड अभिनेता वुडी हैरेलसन और केट मॉस शामिल हैं।

किम कार्दशियन जैसा बनना चाहती हैं पिप्पा मिडलटन ब्रिटेन के प्रिंस विलियम की भाभी पिप्पा मिडलटन ने अपने फिगर को टोन करने के लिए चेल्सी में योग गुरु गिलक्रिस्ट की हॉट योगा क्लास लेना शुरू कर दिया है। पिप्पा ने कहा कि वह चाहती हैं कि उनका शरीर किम कार्दशियन जैसा दिखे।
31 वर्षीय पिप्पा ने हाल ही में चेल्सी में स्टुअर्ट गिलक्रिस्ट की हॉट योग कक्षाओं में भाग लेना शुरू किया है। रोजाना नहाते थे और अपने बाल और दाढ़ी कटवाते थे।1986 में एक दिन, वह नशे की हालत में एक दीवार से गिर गए, जिससे उनके कूल्हे की हड्डी टूट गई।

बाद में, उपचार के साथ, हड्डियाँ जुड़ गईं, लेकिन उनकी पीठ में अक्सर दर्द होने लगा। वह इस दर्द से बहुत परेशान थे एक बार किसी ने उन्हें योग के बारे में बताया। गिलक्रिस्ट भारत आए और योग का अध्ययन किया। इससे उन्हें बहुत आराम मिला।फिर उन्होंने योग के बारे में और सीखा।बाद में जब वे लंदन पहुंचे तो उन्होंने वहां लोगों को योग सिखाना शुरू किया।

हॉट योगा क्या है हॉट योगा योग का एक महत्वपूर्ण रूप है। हॉट योगा करने से आपका शरीर काफी लचीला बनता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि हॉट योगा करने के लिए कमरे का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए, इतना ही नहीं इसे करने में कम से कम 1 से 1.5 घंटे का समय लगता है।

ऐसा माना जाता है कि हॉट योगा तन, मन, मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इससे व्यक्ति तनाव और आत्मविश्वास से मुक्त हो जाता है। वैसे तो हॉट योगा के कई फायदे हैं लेकिन इसे करने से पहले ट्रेनिंग करना बेहद जरूरी है।पूरी दुनिया में 21 जून यानी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस योग दिवस मनाया जा रहा है। पीएम मोदी देहरादून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग दिवस कार्यक्रम में भी शामिल हुए.

पिछले कुछ वर्षों में, दुनिया भर के लोगों ने योग के महत्व और इसके लाभों को महसूस किया है। लोग विभिन्न वर्गों की मदद से योग सीख रहे हैं। ब्रिटेन के स्टुअर्ट गिलक्रिस्ट भी ऐसी कक्षाएं चलाने के लिए चर्चा में हैं। स्टुअर्ट एक योग गुरु हैं जो लोगों को हॉट योगा सिखाते हैं। कई हस्तियां भी स्टुअर्ट से योग सीखती हैं।

स्टीवर्ट के लंबे बाल हैं और दावा किया जाता है कि वह साल में केवल एक बार नहाते हैं।रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्टीवर्ट के बालों से भले ही बदबू आती हो, लेकिन लोग उनके पास हॉट योगा सीखने आते हैं। स्टीवर्ट कभी बाल नहीं कटवाता क्योंकि वह कहता है कि वह जानना चाहता है कि चाकू या कैंची के बिना जीवन कैसा हो सकता है।

thrd

स्टीवर्ट में कई मशहूर हस्तियां भी योग सीखने आती हैं। स्टुअर्ट ने हॉलीवुड स्टार हैरेलसन और केट मॉस के साथ योग की क्लास ली है। स्टुअर्ट गिलक्रिस्ट दुनिया भर में 70 क्लास चला रहे हैं। जिसमें उन्होंने 50 प्रशिक्षित शिक्षकों को भी नियुक्त किया है जो सत्रवार योग कक्षाएं संचालित करते हैं।

स्टीवर्ट प्रति सत्र 16 पाउंड की फीस चार्ज करते हैं, जो लगभग 1343 रुपये है। स्टीवर्ट का कहना है कि ज्यादातर लड़कियां फिट दिखने और अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए उनके पास आती हैं।एक अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में स्टीवर्ट आईबीएम में पांच साल तक काम कर चुकी हैं। वह एक प्रशिक्षित वकील भी हैं।

Share This Article