राजस्थान का ये रेलवे स्टेशन बनेगा एकदम एयरपोर्ट जैसा, ये सुविधाएँ मिलेगी इस शानदार रेलवे स्टेशन में

राजस्थान का ये रेलवे स्टेशन बनेगा एकदम एयरपोर्ट जैसा, ये सुविधाएँ मिलेगी इस शानदार रेलवे स्टेशन में

जोधपुर के बाद अब जैसलमेर रेलवे स्टेशन को भी लेकर सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है. सीमावर्ती जिले और पर्यटन की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण इलाके जैसलमेर के विकास और उसके महत्व को देखते हुए जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर अब विकास कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय किया गया है.

इसके लिए रेलवे बोर्ड ने पूरी तैयारियां भी कर ली है. वर्तमान समय में यहां 2 मंजिल का स्टेशन है लेकिन अब इसे 3 मंजिल का बनाया जाएगा. इसके साथ ही यहां मॉडर्न एक्सिलेटर और लिफ्ट के साथ कई मॉडर्न सुविधाओं का भी विस्तार किया जाएगा.

इस विषय में रेलवे डीआरएम गीतिका पांडे ने कहा है कि स्टेशन की कायापलट करने के बाद उसका कमर्शियल उपयोग की जाने की योजना पर काम किया जाएगा. गितिका पांडे ने कहा कि इसके लिए टेंडर लिए जा चुके हैं और 2022 अक्टूबर में ही काम शुरू होने की उम्मीद है. यह काम पूरा होने के बाद इसमें 2 साल तक का समय लग सकता है.

ऐसे में उम्मीद लगाई जा सकती है कि आने वाले 2 सालों में जैसलमेर रेलवे स्टेशन का कायापलट हो जाएगा और उसमें एयरपोर्ट की तर्ज पर तमाम मॉडर्न सुविधाओं को शामिल किया जाएगा.

जैसलमेर रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था क्योंकि देश दुनिया के सैलानियों का फेवरेट स्पोट जैसलमेर रहा है. ऐसे में स्वर्ण नगरी को विकास की आवश्यकता थी. रेलवे बोर्ड ने भी इस बात को समझा और यहां 148 करोड रुपए की लागत से स्टेशन का कायापलट की जाने की पूरी तैयारी कर ली है.

इस धनराशि का इस्तेमाल स्टेशन का विस्तार हेतु होगा. इसके साथ ही यहां के एंट्रेंस को लेकर प्लेटफार्म और अन्य सुविधाओं पर भी यह धन खर्च किया जाएगा. इस स्टेशन को तीन मंजिला बनाया जाना है. और एयरपोर्ट में जिस तरह से सुविधाएं मिलती हैं वे सभी सुविधाएं यहां मुहैया कराने के प्रयास किए जाएंगे.

गीतिका पांडे ने कहा कि स्टेशन रिडेवलपमेंट के तहत जैसलमेर जोधपुर और पाली मारवाड़ को लाइन अप किया गया है. जैसलमेर स्टेशन पर पहले फेज में जो भी काम होने है उसके टेंडर शुरू हो चुके हैं. और आने वाले कुछ ही समय में जैसलमेर स्टेशन सुविधाओं के मामले में बेहतरीन स्टेशन बनेगा.
दूसरी समस्या यह भी है कि बेहतरीन पर्यटन नगरी होने के बावजूद यहां कई लंबी ट्रेन नहीं है. इसके संबंध में भी बताया जा रहा है कि लंबी ट्रेनों को शुरू करने हेतु जैसलमेर में मेगा प्लान बनाया गया है जिसके तहत वॉशिंग और पिट लाइन आदि शुरू करवाई जाएंगी.

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *