अपनी बौडी शेप के अनुसार साड़ी चयन का यह तरीका आप की खूबसूरती में चार चांद लगा देगा…

अपनी बौडी शेप के अनुसार साड़ी चयन का यह तरीका आप की खूबसूरती में चार चांद लगा देगा…

एक महिला की खूबसूरती साड़ी में ही निखर कर आती है. साड़ी एक शालीन पहनावा है जो आप की शारीरिक कमियों को ढकने के साथसाथ आप के आकर्षण को भी सहज रूप से बढ़ाती है. औफिस की पार्टी हो या फिर कोई पारिवारिक कार्यक्रम, रिश्तेदारों से मिलना हो या शादी समारोह में जाना हो, साड़ी हर मौके पर परफैक्ट लुक देती है. आम महिलाओं से ले कर फिल्मी हस्तियों तक में साड़ी का क्रेज है.
महिलाएं साड़ी पहनना तो पसंद करती हैं, लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि उन के शरीर के शेप व टाइप के मुताबिक किस तरह की साड़ी उन पर परफैक्ट लगेगी.
अकसर महिलाएं खुद भी महसूस करती हैं कि उन के ऊपर कुछ खास फैब्रिक या कलर की साडि़यां अधिक सूट करती हैं जबकि किसीकिसी साड़ी में वे अधिक मोटी या कम हाइट की दिखती हैं. ऐसे में साड़ी खरीदने से पहले आप को यह पता होना चाहिए कि आप के शरीर की बनावट के मुताबिक किस तरह की साड़ी आप को परफैक्ट लुक देगी.

भारतीय महिलाओं की बौडी शेप जनरली पियर शेप ही होती है. पियर शेप यानी जिन महिलाओं के शरीर का निचला हिस्सा हैवी और ऊपर का पतला होता है, साथ ही उन की कमर कर्वी होती है. पियर शेप बौडी पर शिफौन या जौर्जेट की साडि़यां खूबसूरत लगती हैं. ये आप के बौडी कवर्स को अच्छे से हाईलाइट करती हैं. इस तरह की बौडी टाइप वाली महिलाओं को बोल्ड कलर और बोल्ड बौर्डर वाली साडि़यां का चयन करना चाहिए. पियर बौडी शेप की लड़कियों के ऊपर औफशोल्डर टौप बहुत फबते हैं. आप साड़ी को अपने पसंदीदा औफशोल्डर टौप के साथ पेयर कर के पहन सकती हैं. इस से आप अधिक आकर्षक लगेंगी.

ऐप्पल शेप बौडी
वे महिलाएं जिन के सीने से पेट और हिप का एरिया ज्यादा भारी होता है उन्हें ऐप्पल शेप कहते हैं. ऐसी महिलाओं को टमी फैट को छिपाने के लिए सिल्क फैब्रिक की साडि़यां पहननी चाहिए. जौर्जेट और शिफौन की साडि़यां भी पहन सकती हैं. इन्हें नैट की साडि़यां पहनने से बचना चाहिए क्योंकि नैट की साडि़यां बैली फैट को अधिक हाईलाइट करती हैं.

जीरो साइज फिगर यानी पतली लड़कियों के लिए
अधिक पतली लड़कियों को साड़ी के फैब्रिक का चयन सोचसम झ कर करना चाहिए. स्किनी बौडी टाइप वाली ऐसी लड़कियां कौटन, ब्रोकेड, सिल्क या औरगेंजा साडि़यों का चयन कर सकती हैं. ये साडि़यां उन की फिगर को अधिक आकर्षक लुक देती हैं और दुबलेपन को ढकती हैं. हैवी ऐंब्रौयडरी वाली ट्रैडिशनल साडि़यां जैसे बनारसी, कांजीवरम आदि भी इन पर फबेंगी. पतली होने के साथ ही अगर आप लंबी भी हैं तो हैवी बौर्डर वर्क वाली साडि़यां पहनें.

वहीं अगर आप पतली होने के अलावा छोटे कद की हैं तो पतले बौर्डर की साडि़यों का चयन कर सकती हैं. याद रखें बोल्ड प्रिंट्स की साडि़यां आप पर नहीं जंचेंगी.

Related articles