यह हाइड्रोजन कार फुल टैंक में दिल्ली से अहमदाबाद आ गई, 1000 किमी की रेंज देने वाली कार की डिटेल्स

यह हाइड्रोजन कार फुल टैंक में दिल्ली से अहमदाबाद आ गई, 1000 किमी की रेंज देने वाली कार की डिटेल्स

कारो के कई मॉडल मार्केट में मौजूद है। लेकिन कार निर्माता कंपनी नये मॉडल बनाने में कभी पीछे नही रहती। हर दिन कोई ना कोई नया मॉडल बनकर हमारे सामने पेश हो जाता है। अभी हाल ही में फ्रेंच निर्माता कंपनी जिसका नाम होपियम है। उसने माकिना विजन नाम की अपनी कॉन्‍सेप्‍ट कार पेश की है।
यह कार बहुत ही स्‍पेशल है। इसके फीचर्स इतने यूनिक है कि इसे एक प्रकार से फ्यूचर कार कहा जाये तो गलत नहीं होगा। यह आज के जमाने की बनी नई इलेक्‍ट्रिक कार (Electric Car) को भी पीछे छोड़ती है। आखिर कैसे। आइये इस कार के बारे में अधिक गहराई से जानते है।
होपियन की मकिना चलती है हाइड्रोजन ईधन से

आजकल पेट्रोल डीजल से चलने वाली कार का इस्‍तेमाल करने से हर कोई बच रहा है। ऐसे में वैकल्पिक ईंधन के कई ऑप्‍शन का निर्माण मार्केट में हो रहा है। होपियन कंपनी (Hopium Company) की मकिना कार इस वैकल्पिक ईंधन में ही आती है। यह हाइड्रोजन ईधन (Hydrogen Fuel) से चलती है।
इस ईंधन को वर्तमान समय में स्‍वच्‍छ ईधन कहा जाता है। इस कार में फ्यूल टैंक 2 है। इस कार की महत्‍वपूर्ण विशेषता यह है कि यह ऑक्‍सीजन तथा हाइड्रोजन के रिएक्‍शन से जो बिजली बनती है, उससे चलती है। साधारण भाषा में हम यह बोल सकते है कि यह हाइड्रोजन को एनर्जी में चेज करती है, फिर उससे जो पावर बनती है उससे चलती है।

इस कार की इतनी है रेंज
इस कार की रेंज की बात करे तो यह 620 मील मतलब पूरे 1000 किलोमीटर (1000 KM) एक बार रिफिल करा देने के बाद चलती है। जिसका अर्थ यह है कि एक बार अगर आपने इसको रिफिल कर दिया तो दोबारा करने के लिये आप कई बार सोचेंगे। क्‍योंकि इसकी रेंज काफी ज्‍यादा है।
आपको बता दे कि इस कार में हाइड्रोजन टेंक है, जिसे खतम होने पर रिफिल करना पड़ता है। इस कार में जो इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है, वह काफी पॉवरफुल है। इससे 493 बीएचपी की शक्‍ति पैदा होती है। इतनी पॉवर फॉर्मूला बन रेस की कार में होती है। इस कार की रफ्तार 5 सेकेण्‍ड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब की होती है।

जाने इसके लग्‍जरी फीचर्स के बारे में
इस कार के फीचर्स के बारे मे बात करे तो इस कार में पूरे लग्‍जरी फीचर्स है। इसके इंटीरियर को फेलिक्‍स गोडार्ड ने जोकि एक फैमस इंटीरियर डिजाइनर है, उन्‍होंने डिजाइन किया है।

इस कार पर सामने विंडस्‍क्रीन पूरे ऊपर के भाग पर है। इस पर अलग से कोई भी रूफ टॉप नही दिया गया है। कार के अंदर में हाईडिंग डैशबोर्ड है। जिसका अगर उपयोग ना हो तो वह अपने आप ही कैबिनेट में चला जाता है।

अभी से लोग करने लगे है इसकी बुकिंग
यह कार अभी ही पेश हुई है, पर इसकी बुकिंग अभी से शुरू हो चुकी है। जब इस कार को पेरिस मोटर शो में पेश किया गया तो लोगो को यह काफी भा गई। इसकी बुकिंग की बात करे, तो इसके लिये कंपनी पूरे 53000 रूपये ले रही है। जिसकी यूरो में बात करे तो 656 यूरो की कीमत है। कंपनी ने ग्राहको को यह भरोसा दिया है कि जैसे ही इसका निर्माण शुरू हो जायेगा इसकी डिली‍वरी के लिये सभी बुकिंग करने वाले ग्राहको से कॉन्‍टेक्‍ट किया जायेगा।

इस कार की कीमत होगी 97 लाख रूपये
इस कार की कीमत का डिस्‍कसन करे तो यह अन्‍य कार से काफी महंगी है। यह पूरे 1,20,000 यूरो की है। 1,20,000 यूरो भारतीय करेंसी में 97 लाख रूपये का होता है। हालांकि यह कीमत कंपनी के द्वारा आधिकारिक रूप से जारी नही की गई है।

यह कीमत तो जो अंतराष्‍ट्रीय बाजार से जो खबर मिली है उसके अनुसार है। हालांकि इस कीमत पर कंपनी का कहना है कि इसकी कीमत उनके द्वारा कभी भी बिना किसी सुचना दिये बदली जा सकती है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *