शाहरुख खान द्वारा ठुकराई गई ये 8 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हुईं थीं सुपरहिट

शाहरुख खान द्वारा ठुकराई गई ये 8 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हुईं थीं सुपरहिट

बॉलीवुड के किंग खान जिन्हें बादशाह भी कहा जाता है शाहरुख खान जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई सारी सुपरहिट फिल्में दीं हैं।लेकिन कुछ ऐसी फिल्में भी थीं जिनके लिए उन्होंने मना कर दिया था और वो भी सुपरहिट रहीं। आज हम आपसे उन्हीं फिल्मों के बारे में बात करेंगे जिनको करने से शाहरुख खान ने मना कर दिया था।

1.) कहो ना प्यार है:
कहो ना प्यार है से ऋतिक रोशन रातोंरात सुपरस्टार बन गए थे। मगर बहुत कम लोगों को पता होगा कि ऋतिक से शाहरुख खान को ये फिल्म ऑफर हुई थी। जिसके लिए शाहरुख ने खुद ना कर दी थी। जिसको लेकर उनके फैंस ने भी काफी नाराजगी जताई। लेकिन उनके इस फिल्म को ना करने से बॉलीवुड को एक नया सुपरस्टार मिल गया।

2.) लगान:
पहले तो आशुतोष गोवारिकर ने ये फिल्म आमिर खान को ही ऑफर की थी। मतलब फिल्म के लिए पहली पसंद आमिर खान ही थे, मगर शुरुआत में आमिर ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था। इसके बाद आशुतोष इस फिल्म का ऑफर लेकर शाहरुख के पास गए।

हालांकि, किंग खान ने भी ये कहते हुए फिल्म करने से मना कर दिया कि शायद ये फिल्म सक्सेसफुल नहीं होगी। फिर आशुतोष ने अंत में इस फिल्म के लिए आमिर खान को मना ही लिया और लगान फिल्म ने ऑस्कर तक का सफर तय कर डाला।

3.) जोधा अकबर:
स्वदेश फिल्म के फेलियर के बाद आशुतोष गोवारिकर चाहते थे कि फिल्म जोधा अकबर में अकबर का कैरेक्टर शाहरुख करें। मगर शाहरुख ने ये कहते हुए फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया था कि वे शूटिंग लॉकेशन्स को लेकर कन्फर्टेबल नहीं हैं और वे अपनी फैमिली संग वक्त बिताना चाहते हैं। इसके बाद फिर से एक बार ये फिल्म ऋतिक रोशन के हांथ आई और सुपरहिट रही।

4.) मुन्नाभाई एमबीबीएस:
ताज्जुब की बात है कि राजकुमार हिरानी और विधु विनोद चोपड़ा ने पहले मुन्नाभाई एमबीबीएस का कैरेक्टर शाहरुख खान को ऑफर किया था। वहीं फिल्म में ज़हीर का रोल संजय दत्त करने वाले थे। बाद में शाहरुख वाला रोल संजय दत्त ने किया और संजय दत्त वाला रोल अरशद वारसी को मिला।

5.) रंग दे बसंती:
शायद ही कोई फिल्म रंग दे बसंती में आमिर खान के अलावा किसी और के बारे में सोच सकता है। मगर राकेशओमप्रकाश मेहराने ऐसा सोचा, राकेश ने पहले रंग दे बसंती में आमिर खान वाला रोल शाहरुख खान को ऑफर किया। शाहरुख के इंकार कर देने के बाद आमिर खान ने ये रोल किया और फिल्म आज भी दर्शकों की फेवरेट है।

6.) रोबोट
रजनीकांत की सुपर हिट फिल्म रोबोट ने 375 करोड़ रुपये की कमाई की थी। मगर बहुत कम लोगों को ये पता होगा कि साउथ फिल्म डायरेक्टर शंकर इस रोल के लिए पहले शाहरुख खान को अप्रोच कर चुके थे।

हालांकि, जब शाहरुख खान से बात नहीं बनी तो शंकर ने अपने इंडस्ट्री के सबसे बड़े सुपरस्टार रजनीकांत की तरफ रुख किया और फिर बात बन गई और ये फिल्म सक्सेसफुल रही।

7.) एक था टाइगर:
वैसे तो सलमान और शाहरुख में अच्छी दोस्ती है मगर इस फिल्म के बारे में जब भी शाहरुख सोचते होंगे तो उन्हें हमेशा अपने डिसीजन का रिग्रेट होगा।एक था टाइगरभी पहले शाहरुख खान को ही ऑफर हुई थी।

मगर जब शाहरुख ने रोल करने से मना कर दिया तो ये रोल सीधा सलमान के पास आ गया। फिल्म सुपरहिट हुई और 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई करने वाली फिल्म की लिस्ट में आ गई।

8.) स्लमडॉग मिलीनियर:
शाहरुख खान ने अपने करियर में एक नहीं बल्कि दो ऑस्कर नॉमिनेटेड फिल्मों को रिजेक्ट किया है। एक तो ऑस्कर विनिंग मूवी भी रही, शाहरुख को पहले स्लमडॉग मिलीनियर में अनिल कपूर वाला रोल ऑफर किया गया था।

लेकिन, उनके इंकार करने के बाद फिल्म में अनिल कपूर को लिया गया और अनिल ने क्या शानदार एक्टिंग भी की। दुनियाभर में इस फिल्म के चर्चे रहे और इसने कई अवॉर्ड्स भी जीते।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *