fbpx

मां ने दी थी बिटिया को कभी ना हार मनाने की सीख, सिर्फ 22 वर्ष की उम्र में ही स्वाति मीणा ने आईएएस अधिकारी बनकर पूरा किया सपना

admin
admin
3 Min Read

सोशल मीडिया पर कई बार कुछ ऐसी ज्ञानवर्धक कहानियां लोगों को देखने को मिलती है जिसको देखकर लोगों को बहुत मोटिवेशन मिलता है। हाल ही में सोशल मीडिया पर ऐसी ही एक कहानी देखने को मिल रही है स्वाति मीणा नाम की एक बिटिया की जिन्होंने सिर्फ 22 वर्ष की उम्र में यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को चुटकियों में पास कर लिया है और कठिन परीक्षा की डगर को पार करने के बाद स्वाति मीणा आईएएस अधिकारी बनकर भारत देश की सेवा करती हुई नजर आ रही है। आइए आपको बताते हैं स्वाति मीणा ने कैसे आईएएस अधिकारी बनने के बाद अपनी मां की जमकर तारीफ की है और यह कहा है कि अपनी मां की बदौलत आज वह इस मुकाम पर पहुंच चुकी हैं।

स्वाति मीणा ने महज 22 वर्ष की उम्र में ही हासिल की यह बड़ी उपलब्धि

भारत में सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी की मानी जाती है लेकिन स्वाति मीणा नाम की बिटिया ने सिर्फ 22 वर्ष की उम्र में ही ऐसा इतिहास रचा है कि अब वह यूपीएससी की परीक्षा पास करके आईएएस अधिकारी बन चुकी है। आपको बता दें कि स्वाति मीणा की मां पैसे से एक बिजनेस वूमेन है और वह पेट्रोल पंप चलाती है और उन्होंने ही अपनी बिटिया को यह सीख दी थी की चाहे कैसी भी डगर आ जाए लेकिन उसे हार नहीं मानना है। स्वाति मीणा ने अपनी मां के इसी बयान से खुद के अंदर ऊर्जा का संचार किया और वह इस कठिन डगर पर चलने को तैयार हो गई। आइए आपको बताते हैं स्वाति मीणा ने कैसे आज सिर्फ 22 वर्ष की उम्र में ही अपने उस सपने को सार्थक कर दिखाया है जिसे वह बचपन से पूरा करना चाहती थी।

स्वाति मीणा 22 वर्ष की उम्र में ही बन चुकी है आईएएस अधिकारी

सोशल मीडिया पर जिस किसी ने भी 22 वर्षीय स्वाति मीणा की खूबसूरत कहानी को देखा है कि इस बिटिया ने प्राथमिक विद्यालय से पढ़ने के बाद भी यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पहली बार में पार कर लिया है तब सभी लोग उनकी जमकर तारीफ करते नजर आ रहे हैं। स्वाति मीणा ने बताया कि उनकी प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा उनके गांव के ही प्राथमिक विद्यालय में हुई थी जहां से इस कठिन चुनौती को पार करना लगभग असंभव था लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और उसी का नतीजा आज है कि वह अपनी मां और खुद के सपनों को कामयाब करने में सफल हुई है। हर कोई सोशल मीडिया पर अब स्वाति मीणा के हुनर की जमकर प्रशंसा कर रहा है और यह कह रहा है कि इस बिटिया ने अपने मां के मेहनत को सफल कर दिखाया।

jhyrd

Share This Article