fbpx

Taali Trailer : सुष्मिता सेन ने ताली देखने के बाद श्रीगौरी सावंत की प्रतिक्रिया का खुलासा किया: ‘उसने मुझसे कहा कि वह नहीं चाहती…’

admin
admin
9 Min Read

Taali Trailer: सुष्मिता सेन ने अपनी आगामी वेब सीरीज ताली के पोस्टर से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कुछ हफ्ते पहले इसका अनावरण किया गया था। तब से, प्रशंसक बहुप्रतीक्षित वेब श्रृंखला की रिलीज की तारीख का इंतजार कर रहे हैं। उत्साह बरकरार रखने के लिए, निर्माताओं ने हाल ही में इसका ट्रेलर जारी किया है। यह हमें एक ट्रांसजेंडर के रूप में सुष्मिता के दमदार प्रदर्शन की झलक देता है। अभिनेत्री ने ट्रेलर को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक आकर्षक नोट के साथ साझा किया। उन्होंने लिखा, “गौरी आ गई है। अपना स्वाभिमान, सम्मान और स्वतंत्रता की कहानी लेकर। #ताली – बजाएंगे नहीं, बजाएंगे! (गौरी यहां अपने सम्मान और आजादी के लिए लड़ने आई है। वह ताली नहीं बजाएगी, बल्कि दूसरों से अपने लिए तालियां खिलवाएगी)।”

सुष्मिता सेन को यह पुष्टि करने में छह महीने लगे कि वह वेब श्रृंखला में भूमिका निभाएंगी या नहीं। जब उन्होंने हां कहा तो उन्होंने खुद को गौरी नाम के किरदार के लिए समर्पित कर दिया। शो के निर्माता, अर्जुन सिंह बरन और कार्तिक डी निशानदार, उनके प्रयासों को स्वीकार करते हैं क्योंकि उन्होंने खुलासा किया कि “स्क्रिप्ट को ठीक कहने में उन्हें लगभग छह महीने लग गए और वह इसे दिल से जानती थीं। वह तब तक स्क्रिप्ट के अनुरूप थी, इसलिए शूटिंग के दौरान, अगर हम कोई लाइन जोड़ते या बदलते, तो वह तुरंत हमें बता देती थी कि यह मूल रूप से वहां नहीं थी। वह अपना होमवर्क बहुत अच्छे से करती है।”

hgctfr 2

आजतक से बात करते हुए इस क्रिएटिव जोड़ी ने कहा कि यह पहली बार है जब कोई महिला किसी फिल्म में ट्रांसजेंडर का किरदार निभाएगी. पहले फिल्मों में ट्रांसजेंडर के किरदार में सिर्फ पुरुष कलाकार ही नजर आते थे। उन्होंने कहा कि यह फिल्म वास्तविक जीवन की ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता श्रीगौरी सावंत पर आधारित है। उनका मानना ​​है कि सुष्मिता इस फिल्म के लिए उपयुक्त विकल्प हैं। साक्षात्कार के दौरान, रचनाकारों ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने ताली के लिए कितने ट्रांसजेंडरों को काम पर रखा है। एक अविश्वसनीय संकेत जो आपको टीम के प्रति आश्चर्यचकित कर देगा, ताली की शूटिंग के दौरान 2200 ट्रांसजेंडरों को काम पर लगाया गया था।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता रवि जाधव द्वारा निर्देशित, ताली 15 अगस्त को रिलीज़ होगी। इसकी स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा पर होगी। यह सीरीज़ चर्चा का विषय बनी हुई है क्योंकि यह पहले भारतीय ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता के महत्वपूर्ण जीवन का पता लगाएगी। दर्शकों को श्रीगौरी का अनुकरणीय योगदान देखने को मिलेगा, जिन्होंने भारत में ट्रांसजेंडर आंदोलन में क्रांति ला दी।

सुष्मिता सेन की फिल्म ताली का ट्रेलर सोमवार को अभिनेता और निर्माताओं द्वारा जारी किया गया। आगामी वेब श्रृंखला का ट्रेलर ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता श्रीगौरी सावंत के साहसी परिवर्तन, मातृत्व की यात्रा और उस लड़ाई पर प्रकाश डालता है जिसके कारण भारत में हर दस्तावेज़ में तीसरे लिंग को शामिल किया गया।

अभिनेता की अपने पहले दृश्य से ही स्क्रीन पर प्रभावशाली उपस्थिति है, और आपको असहज स्थितियों को सहानुभूति के साथ देखने पर मजबूर करती है। सुष्मिता अथक श्रीगौरी सावंत की तरह उग्र हैं, और जो कुछ भी उनके सामने आता है, उसे सह लेती हैं – स्कूल के दिनों से मां बनने की इच्छा से लेकर गणेश से गौरी बनने तक शारीरिक परिवर्तन से लेकर अंततः ट्रांसजेंडर समुदाय द्वारा स्वीकार किए जाने और अपनी लड़ाई लड़ने तक। सुप्रीम कोर्ट को.

Taali Trailer पर श्रीगौरी सावंत की प्रतिक्रिया
सुष्मिता सेन ने News18 को बताया, “वह (श्रीगौरी सावंत) मेरे पास आईं, मुझे आशीर्वाद दिया, मेरे माथे को चूमा और मुझे एक उपहार दिया। उसने मुझसे कहा, ‘मैं देखना नहीं चाहती। ये जो कर रही है, सही कर रही है। ये मेरी संगमरमर की मूर्ति है (वह जो भी कर रही है, ठीक कर रही है। वह मेरी संगमरमर की मूर्ति की तरह है)।

सुष्मिता का कहना है कि उन्हें श्रीगौरी के रूप में एक दोस्त मिल गया है
सुष्मिता ने श्रीगौरी की लड़ाइयों को भी स्वीकार किया और इस बात पर जोर दिया कि वेब श्रृंखला श्रीगौरी के जीवन और शक्ति को श्रद्धांजलि देने का उनका तरीका है। श्रीगौरी के साथ अपनी दोस्ती के बारे में आगे बोलते हुए, सुष्मिता ने कहा, “अगर मैं बीमार होती हूं, तो वह आशीर्वाद लेकर आने वाली पहली व्यक्ति होती हैं। अगर मुझे किसी चीज़ की ज़रूरत होगी, तो वह उसे पूरा करने को अपना व्यवसाय बना लेगी। उसके पास ऐसा प्यार है. यह क्रिया में प्रेम है और वह ऐसी ही है। मुझे वह बहुत प्रेरणादायक लगती हैं।”

hgtfrd 1

Taali Trailer लॉन्च से पहले, ईटाइम्स ने सीरीज़ के निर्माता अर्जुन सिंह बारन और कार्तिक डी निशानदार के साथ खुलकर बातचीत की , जिन्होंने खुलासा किया कि इस कहानी को जीवंत बनाने के लिए उनकी अग्रणी महिला ने कितनी मेहनत की। मार्च में, सुष्मिता ने प्रशंसकों को चौंका दिया जब उन्होंने खुलासा किया कि उन्हें बड़े पैमाने पर दिल का दौरा पड़ा और उन्हें एंजियोप्लास्टी से गुजरना पड़ा। स्वास्थ्य संबंधी डर के बावजूद, अर्जुन और कार्तिक ने कहा, “आठ दिनों में, वह डबिंग स्टूडियो में वापस आ गई थी।”

उनके दिल का दौरा पड़ने की खबर के बाद तनावपूर्ण दिनों को याद करते हुए, अर्जुन और कार्तिक ने कहा, “शूटिंग के बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई। हमने पूरी शूटिंग की, फिर वह अपनी अगली शूटिंग – आर्यन 3 पर चली गईं। वह जयपुर में थीं, और तभी उसे दिल का दौरा पड़ा। वे उसे 45 मिनट में वापस ले आए और वे तुरंत उसे ऑपरेशन करने के लिए ले गए।”

“आठ दिनों में, वह डबिंग स्टूडियो में वापस आ गई थी,” उन्होंने कहा और कहा, “शो में बहुत अधिक आवाज मॉड्यूलेशन, चिल्लाने और स्वर में बदलाव की आवश्यकता होती है। लेकिन उसने इसे पूरा कर लिया!” दोनों ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने अभिनेत्री को छुट्टी लेने की सलाह दी, लेकिन उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि वह 3 दिनों के भीतर वापस आ जाएंगी।” “तीन दिनों के बाद, उन्होंने कहा, ‘नहीं, मैं ठीक हूं’। तो फिर आठ दिन बाद, वह वापस आ गई। यह आश्चर्यजनक है, श्रीगौरी सावंत ने जिस तरह से अपनी कहानी को बड़े पर्दे पर पेश किया, उसके लिए अभिनेत्री की सराहना की। “बातचीत करने और सुष्मिता सेन द्वारा मेरी बारीकियों को सही ढंग से पेश करने के लिए किए गए प्रयास को देखने के बाद, मैं किसी और के बारे में मेरे चरित्र के साथ न्याय करने के बारे में नहीं सोच सकता। उन्होंने मेरी यात्रा को बहुत प्रामाणिकता के साथ चित्रित किया है। मैं निर्माताओं और पूरी टीम का आभारी हूं।” एक महत्वपूर्ण कहानी दिखाने के लिए शो। यह सिर्फ मेरी यात्रा नहीं है; यह मेरे लोगों और मेरे आसपास के कई लोगों की यात्रा और कठिन परीक्षा है, जो समाज में बुनियादी अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं, “सावंत ने एक बयान में कहा। सीरीज में उस अदालती लड़ाई को दर्शाया जाएगा जिसके कारण भारत में हर आधिकारिक दस्तावेज में तीसरे लिंग को शामिल किया गया और उसकी पहचान की गई।

Share This Article