fbpx

हार्ट अटैक के बाद Sushmita Sen ने शेयर किया अपना हेल्थ अपडेट, रिस्टार्ट किया अपना वर्कआउट रूटीन

admin
admin
3 Min Read

Sushmita Sen: सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) बॉलीवुड (Bollywood) की बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक हैं. एक्ट्रेस अपनी पर्सनल लाइफ और रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में रहती हैं. एक्ट्रेस अपने सकारात्मक और सकारात्मक विचारों के लिए जानी जाती हैं. वहीं एक्ट्रेस ने हाल ही में एक इंस्टाग्राम (Sushmita Sen Instagram) लाइव सेशन किया जहां उन्होंने अपनी हेल्थ अपडेट के बारे में शेयर की. इस साल मार्च में उन्हें दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद उन्हें एंजियोप्लास्टी और स्टेंट इम्प्लांट से गुजरना पड़ा था.

इंस्टाग्राम पर दी थी हार्ट अटैक की जानकारी
कुछ महीने पहले सुष्मिता ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये हार्ट अटैक के बारे में बताया था. उन्होंने अपने पिता के साथ एक फोटो साझा करते हुए लिखा था, ‘अपने दिल को खुश और साहसी रखें और जब आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होगी तब यह आपके साथ खड़ा रहेगा’. उन्होंने लिखा था, मुझे कुछ दिन पहले दिल का दौरा पड़ा था, एंजियोप्लास्टी हुई और स्टेंट लगाया गया था. सबसे खास बात ये कि मेरे डॉक्टर ने बताया कि ‘मेरा दिल बहुत बड़ा है.’

दिल का दौरा पड़ने के बाद कैसे करें एक्सरसाइज

दिल का दौरा पड़ने के बाद किस प्रकार का व्यायाम करें, यह एक सामान्य प्रश्न सभी के मन में आता है. लेकिन सभी के लिए एक जैसी फिजिकल एक्टिविटी करना उचित नहीं होता है क्योंकि सभी की हार्ट कंडीशन अलग-अलग होती है. वैसे सामान्य तौर पर हार्ट अटैक के बाद एरोबिक व्यायाम, पैदन चलना, धीमी गति से साइकिल चलाना हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. लेकिन इसे डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए.

कार्डियोलॉजिस्ट ने किये थे बड़े खुलासे
सुष्मिता को हार्ट अटैक आने के बाद बहुत सारे लोगों के मन में फिटनेस और वर्कआउट को लेकर कई सवाल थे. सुष्मिता का इलाज करने वाले कार्डियोलॉजिस्ट ने कई अहम चीजों को सामने रखते हुए कहा था कि सुष्मिता सेन अपनी फिटनेस के प्रति बहुत ज्यादा जागरूक हैं और उनके लिए वर्कआउट बहुत मायने रखता है. अपनी हाई फिजिकल एक्टिविटी की वजह से ही सुष्मिता का हार्ट कम डैमेज हुआ और वो इस परेशानी को सहन कर सकीं.

Share This Article