fbpx

Roopa Ganguly’s Birthday:रूपा गांगुली शूटिंग के दौरान ऐसा क्या हुआ था जिस से वे फूट फूट कर रोने लगी थी, बेहद इमोशनल है पूरा किस्सा

admin
admin
6 Min Read

Roopa Ganguly Birthday:

Roopa Ganguly ने अपने करियर में कई हिंदी फिल्मों में काम किया. इसके अलावा वह बंगाली फिल्मों का भी हिस्सा रहीं.लेकिन एक रोल ने उन्हें पॉपुलर स्टार बना दिया था.

रूपा गांगुली (Roopa Ganguly) अपने दौर की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेसेज में से एक रही हैं. उन्होंने हिंदी के साथ-साथ कई बंगाली फिल्मों में काम किया है, लेकिन फिर उनके हाथ एक ऐसा रोल लगा, जिसने उनके करियर को आसमान पर पहुंचा दिया.

हम बात कर रहे हैं फेमस शो ‘महाभारत’ में द्रौपदी के किरदार की. यही वो शो है, जिसमें काम करने के बाद रूपा गांगुली हर किसी की फेवरेट बन गई थीं.

25 नवंबर को रूपा गांगुली का जन्मदिन होता है. इस खास मौके पर ‘महाभारत’ से जुड़ा एक इमोशनल कर देने वाला किस्सा बताते हैं.

‘महाभारत’ के द्रौपदी किरदार ने दिलाई पहचान

‘महाभारत’ शो में Roopa Ganguly ने बहुत शिद्दत से द्रौपदी के किरदार को निभाया था. जब भी शो की चर्चा होती है, तो रूपा गांगुली का नाम लोगों के जेहन में जरूर आता है.

इस शो का टेलिकास्ट साल 1988 से लेकर 1990 तक टीवी पर हुआ था. उस समय ये लोगों का सबसे पसंदीदी शो हुआ करता था.

शूटिंग के दौरान रोने लगी थीं Roopa Ganguly

बीआर चोपड़ा ने ‘महाभारत’ शो का निर्देशन किया था और प्रोड्यूसर भी वही थे. शो का एक आइकॉनिक सीन है, जिसमें दुर्योधन द्रौपदी का चीरहरण करता है, लेकिन भगवान कृष्ण उन्हें बचा लेते हैं.

इस सीन को शूट करने के दौरान द्रौपदी बहुत इमोशनल हो गई थीं. उनके आंखों से आंसू छलक पड़े थे.

भावुक कर देगा शूट से जुड़ा ये किस्सा

रूपा गांगुली (Roopa Ganguly) ने द्रौपदी के चीरहरण वाले सीन को एक टेक में कम्प्लीट किया था. शो देखकर लोगों को लगता होगा कि रूपा गांगुली ने बहुत लंबी साड़ी पहनी होगी, लेकिन ऐसा नहीं है.

स्पेशल इफेक्ट्स के जरिए साड़ी को लंबा दिखाया गया था. जब रूपा गांगुली इस सीन को कर रही थीं, तो वह बहुत भावुक हो गईं और सेट पर ही रोने लगीं.

वह अपने किरदार के अंदर इतना घुस गई थीं कि सच में उनकी आंखों से आंसू छलक पड़े थे. फिर टीम के लोगों ने रूपा गांगुली को शांत करवाया था.

रूपा गांगुली आज अपना जन्मदिन मना रही हैं। रूपा गांगुली की गिनती इंडस्ट्री की प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में होती है। बंगाली, साउथ से लेकर बॉलीवुड फिल्मों तक रूपा गांगुली ने कई अलग-अलग किरदार अदा किए हैं।
लेकिन, उन्हें द्रोपदी के किरदार के लिए खासतौर से जाना जाता है। अपने अभिनय के दम पर रूपा गांगुली ने बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में द्रोपदी का किरदार जीवंत कर दिया।
आज भी इसे खूब पसंद किया जाता है। इस किरदार को अदा करते हुए रूपा गांगुली चीरहरण वाला दृश्य करते हुए खूब फूट-फूटकर रोईं। क्या थी वजह आइए जानते हैं…

Roopa Ganguly’s Acting In Shows:

महाभारत में द्रौपदी का ‘चीर हरण’ सबसे महत्वपूर्ण घटना है। बीआर चोपड़ा के टीवी सीरियल ‘महाभारत’ में भी इसे महत्वपूर्ण तरीके से दिखाया गया है।
उस सीन को बिल्कुल वास्तविक अंदाज में फिल्माया गया। यह बात भी बहुत कम लोग जानते हैं कि ‘महाभारत’ में द्रौपदी के चीर हरण के सीन के समय रूपा असल में रोने लगी थीं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक डायलॉग के बीच में ही रूपा गांगुली रोने लगी थीं। इसके बाद करीब आधा घंटा शो के क्रू को उन्हें चुप कराने में लगा।

Unknown Facts About Roopa Ganguly:

रिपोर्ट्स के मुताबिक उस सीन को करते हुए रूप ने रोते हुए अंग्रेजी में कहा था- ‘कट कौन बोल रहा था’। महाभारत के मेकिंग वीडियो में उनका यह सीन भी है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक उस दौरान चीर हरण के सीन को दर्शाने के लिए करीब 250 मीटर की साड़ी इस्तेमाल की गई थी, जिसका खास तौर पर ऑर्डर दिया गया था।
हालांकि यह बात कुछ ही लोग जानते हैं कि रूपा ने यह लंबी साड़ी नहीं पहनी थी। सीन को जिस तरह से दर्शाया गया वह स्पेशल इफेक्ट्स के जरिए किया गया था। उन्होंने 6 मीटर की ही साड़ी पहनी थी, इफेक्ट्स के जरिए 250 मीटर की साड़ी को दर्शाया गया था।

 More About Roopa Ganguly:

Roopa Ganguly द्रोपदी के किरदार में इस कदर रच-बस गई थीं कि वह करीब दो वर्ष तक द्रौपदी के किरदार से बाहर नहीं निकल पाई थीं। बता दें कि रूपा गांगुली बेहतरीन एक्ट्रेस होने के साथ-साथ सिंगर भी हैं।

बंगाली फिल्म ‘अबोशेशे’ में गाना गाने के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था। बता दें कि रूपा ने हिंदी और बंगाली टीवी शोज और फिल्मों में भी काम किया।

ये भी पढ़ें

Rajkumar Kohli’s Funeral:अरमान कोहली के पिता राजकुमार कोहली के अंतिम संस्कार में अरमान का दुख बाटें पहुंचे सोनू निगम, अभिनेता ने नम आंखों से दी पिता को श्रद्धांजलि

Hritik Roshan Preparation For Dhoom 2 Was So Hard:धूम 2 में रितिक रोशन ने आर्यन सिंह के किरदार के लिए ली थी इन तीन कलाकारों से प्रेरणा

TAGGED:
Share This Article