दुनियां की पहली सोलर कार की प्रोडक्शन शुरू, सिंगल चार्ज पर 700 किमी की रेंज, कीमत 2.11 करोड़

दुनियां की पहली सोलर कार की प्रोडक्शन शुरू, सिंगल चार्ज पर 700 किमी  की रेंज, कीमत 2.11 करोड़

नया कर लेने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है बता दे कि दुनिया की पहली सोलर कार “Light Year 0” का प्रोडक्शन शुरू हो गया है। कंपनी के द्वारा यह दावा किया जा रहा है कि यह गाड़ी सिंगल चार्ज पर 700 किलोमीटर तक की यात्रा की जा सकती है। बता दें कि इस गाड़ी को लेने के लिए 150 लोगों ने प्रि आर्डर भी दिया है तो चलिए जानते हैं दुनिया की पहली सोलर कार की खूबियों और कीमतों के बारे में।

डच मोबिलिटी स्टार्टअप लाइट ईयर ने जून 2022 यह घोषणा किया था कि कंपनी का पहला प्रोडक्ट सोलर से चलने वाली कार है लाइट ईयर ने उस समय कहा था कि इस साल नवंबर में यूरोपीय ग्राहकों को डिलीवरी के लिए सितंबर तक इस मॉडल का उत्पादन शुरू हो जाएगा। लेकिन कंपनी के द्वारा हाल ही में यह घोषणा किया गया है कि आधिकारिक तौर पर दुनिया की पहली सौर मॉडल का उत्पादन शुरू कर दिया है और इसका नाम “लाइट ईयर जीरो” है।

सोलर कार की कीमत और खूबियां
मिली जानकारी के अनुसार दुनिया की पहली सोलर से चलने वाली कार की शुरुआती कीमत 2.11 करोड़ बताया जा रहा है। इसमें 60 KW बैटरी दिया गया है जो सिंगल चार्ज में 625 किलोमीटर तक चल सकती है। इसमें सोलर पावर के लिए 5 स्क्वायर मीटर का डबल कर्व्ड सेटअप किया गया है जिसकी मदद से लोगों के 70 किलोमीटर की रेंज यात्री देती है जिसे मिलाकर कार की ओवरऑल रेंज 695 किलोमीटर हो जाती है वही अगर पूरे साल में यह कार 11,000 किलोमीटर की रेंज देती है।

कंपनी ने यह भी खुलासा किया है कि सोलर से चलने वाली यह कार 6 साल के अनुसंधान एवं विकास, डिजाइन, इंजीनियरिंग, प्रोटोटाइप और परीक्षण के बाद इस ठंड में प्रोडक्शन के लिए तैयार है लाइट ईयर जीरो मालिकों को 7 महीने तक घरेलू बिजली या चार्जिंग स्टेशन ब्लॉक किए बिना यात्रा करने की अनुमति देता है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *