fbpx

पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 9 रुपये होंगे सस्ते, क्रूड ऑयल में हुई भारी गिरावट

Editor Editor
Editor Editor
3 Min Read

पेट्रोल डीजल के रेट में बढ़ोतरी की खबरें आप हर रोज पढ़ते होंगे लेकिन आज हम आपको एक खुशखबरी देने वाले हैं और यह खुशखबरी काफी बड़ी है. दरअसल यह खुशखबरी पेट्रोल डीजल के रेट में आने वाले गिरावटों के बारे में हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल में औसतन 10 रुपया और डीजल में औसतन 9 रुपया की गिरावट देखने को मिलने वाला है. आखिर पेट्रोल और डीजल में इतनी भारी गिरावट कैसे होगी और कब तक होगी, इस लेख में आपको आगे बताने वाले हैं.

अमेरिका, चीन समेत तमाम दुनिया भर के देशों में सख्त मौद्रिक के वजह से कच्चे तेल में भारी गिरावट देखने को मिल रहा है. आपको बता दें कि बीते बुधवार को क्रूड आयल कि कीमतों में $4 डॉलर प्रति बैरल गिरावट देखने को मिली है. जिसके बाद से यह आशंका तेज होने लगी कि आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिलेगी.

सिर्फ इसी महीने में 10 परसेंट से ज्यादा गिरावट क्रूड आयल की कीमतों में देखी जा चुकी है और इसके वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट की आशंकाए लगातार बढ़ते ही जा रही है. रिपोर्ट की माने तो पूरी दुनिया में इस समय क्रूड ऑयल की खपत घट गई है यानी उम्मीद के मुताबिक खपत नहीं हो रही है और यही मुख्य कारण है कि क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार कमी देखने को मिल रही है.

पूरी दुनिया मेंक्रूड ऑयल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है ऐसे में इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड आयल सस्ता हो रहा है और इसको देखकर उम्मीद लगाई जा रही है कि पेट्रोल और डीजल में भारी गिरावट होगी. वही बात करें भारत की तो भारत में काफी लंबे समय से पेट्रोल और डीजल के रेट लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं ऐसे में भारत में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आने वाले समय में भारत में पेट्रोल में 10 रुपया तो वहीं डीजल में 9 रुपया प्रति लीटर कम होगी.

इतना ही नहीं इस साल भारतीय राजनीति में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर काफी ज्यादा रोष देखने को मिल रहा है ऐसे में यह उम्मीद ज्यादा दिख रही है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत, राजनीतिक दबाव के वजह से बहुत जल्दी कम करने की कोशिश की जाएगी और ऊपर से अब तो क्रूड आयल में भी गिरावट देखने को मिल रहा है इसके वजह से यह उम्मीद तेज हो गई है कि भारत में जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी गिरावट होने वाली है.

Share This Article