fbpx

ऑस्कर ने शॉर्टलिस्ट जारी की, जनता ने कहा अच्छा हुआ आरआरआर की जगह ‘छेल्लो शो’ को भेजा

Editor Editor
Editor Editor
4 Min Read

Academy ने 2023 Oscars के लिए 10 कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट की गईं फिल्में और डॉक्यूमेंट्री की घोषणा की. जिन फिल्मों और डॉक्यूमेंट्रीज़ को शॉर्टलिस्ट किया गया है, उनमें से चुने गए प्रोजक्ट को ही नॉमिनेट किया जाएगा. और नॉमिनेशन में गईं फिल्में और डॉक्यूमेंट्रीज़ अवॉर्ड जीतेंगी. आप क्रोनोलॉजी समझिए. अमूमन ऑस्कर में इंडिया रिप्रेंजेंटेशन कमज़ोर रहता है. मगर इस बार इंडिया से चार प्रोजेक्ट ऑस्कर अवॉर्ड के लिए शॉर्ट लिस्ट किए गए हैं. इसमें RRR और ‘छेल्लो शो’ भी शामिल हैं.

ऑस्कर 2023 में इंडिया की ऑफिशियल एंट्रीLast Film Showउर्फChhello Showअवॉर्ड जीतने के एक कदम और करीब पहुंच गई है. पैन नलिन डायरेक्टेड इस फिल्म को RRR से तगड़ी टक्कर के बावजूद इंडिया से आधिकारिक तौर पर ऑस्कर में भेजा गया था. ‘छेल्लो शो’ को ऑस्कर में भेजने के लिए चुनने वाली ज्यूरी की बड़ी आलोचना हुई थी. मगर अब उस ज्यूरी का फैसला सही साबित होता नज़र आ रहा है.

RRRको अकैडमी ने सिर्फ एक कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया. जबकि फिल्म के मेकर्स ने भरपूर लॉबिइंग की थी. फिल्म के अलग-अलग विभागों को ऑस्कर में कंसिडरेशन के लिए डाला गया था. वोटिंग की अपीलें हुई थीं. इतने जतन के बावजूद इस फिल्म को सिर्फ एक श्रेणी में शॉर्टलिस्ट किया गया है. इसीलिए ऐसा कहा जा रहा है कि जिस ज्यूरी ने RRR के ऊपर ‘छेल्लो शो’ को तरजीह दी थी, उनका फैसला सही है. RRR फिल्म के गाने ‘नाटु नाटु’ को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया है. और बहुत उम्मीद जताई जा रही है कि इस गाने को नॉमिनेशन भी हासिल होगा.

कार्तिक गोन्ज़ाल्वेस की डॉक्यूमेंट्री The Elephant Whisperers को डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट कैटेगरी में शॉर्ट लिस्ट किया गया. वहीं शौन सेन की चर्चित डॉक्यूमेंट्री All That Breathes तो डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में चुना गया है.

जहां तक अवॉर्ड जीतने की बात है, तो सबसे मजबूत दावेदार ‘ऑल दैट ब्रीद्स’ और ‘नाटु नाटु’ को माना जा रहा है. ऐसा यूं कि पिछले साल रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष की डॉक्यूमेंट्री Writing With Fire को ऑस्कर में नॉमिनेशन मिला था. इसलिए ऐसे आसार हैं कि इस साल इंडिया की इस डॉक्यूमेंट्री को अवॉर्ड मिल सकता है.

RRR फिल्म के गाने ‘नाटु नाटु’ के चांसेज़ इसलिए ज़्यादा हैं क्योंकि उस गाने ने दुनियाभर को हैरान करके छोड़ दिया है. ऐसा इसलिए क्योंकि उसके बवाल फास्ट पेस्ड को-ऑर्डिनेटेड कोरियोग्राफी की भयंकर तारीफ हो रही है. प्लस उस गाने में एक्टर्स की आपसी केमिस्ट्री भी चर्चा का विषय बनी रही. दूसरी वजह ये है कि मेनस्ट्रीम सिनेमा के लिहाज़ से RRR को दुनियाभर से खूब सारा सपोर्ट मिला. कई अवॉर्ड्स भी मिले. मगर दुनियाभर के समर्थन का वैलिडेशन ऑस्कर स्तर के ही किसी अवॉर्ड से मिल सकता है. इसलिए इस गाने के ऑस्कर जीतने के आसार नज़र आ रहे हैं.

जहां तक बात रही ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी की, तो ये फंक्शन 12 मार्च, 2023 को लॉज एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में आयोजित किया जाएगा. इस साल ऑस्कर्स को टीवी एंकर और कॉमेडियन जिम्मी किमेल होस्ट करेंगे.

Share This Article