fbpx

अब वंदे भारत ट्रेन हिमाचल से दिल्ली 130 किमी की स्पीड से दौड़ पड़ी, इस रफ़्तार के मायने समझे

Editor Editor
Editor Editor
4 Min Read

वंदेभारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) हमारे देश का गौरव कही जाने वाली ट्रेन है। यह भारत की तेज रफ्तार से चलने वाली ट्रेन है। जिसका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। खबर है कि भारत का गौरव वंदे भारत एक्‍सप्रेस अब पटरी में दोड़ने लगी है।

जी हॉं खबर है कि वंदे भारत एक्‍सप्रेस हिमाचल प्रदेश मे स्थित ऊना से शहर दिल्‍ली (Himachal To Delhi) की ओर रवाना हो चुकी है। जिसके साथ ही इस ट्रेन का शुभारंभ हो गया है। इस ट्रेन का शुभारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा हरी झंडी को दिखाकर किया गया है। जब यह ट्रेन पटरी पर दोड़ी तो इसका हरियाणा राज्‍य में 7 जगह सुस्‍वागत किया गया।
वंदे भारत एक्‍सप्रेस दोडी पटरी पर

यह ट्रेन विदेशी तर्ज पर बनी एक ऐसी ट्रेन है जोकि आधुनिक सुविधाओ से युक्‍त है। इस ट्रेन की रफ्तार पूरे 130 किेलोमीटर की है। इस ट्रेन की विशेषताओ की बात करे तो वह बहुत ही आधुनिक और यात्री को आराम पहुँचाने वाली है।

इसमें ऑटोमेटिक डोर है। वही अन्‍य विशेषताओ की बात करे तो घुमने वाली कुर्सी, जीपीएस वाली इंफॉर्मेशन सिस्‍टम, सीसीटीवी कैमरा, वैक्‍यूम पर आधारित टॉयलेट यह सब इस ट्रेन की अनोखी विशेषताएं है।

हिमाचल से निकलकर चंडीगढ सबसे पहले पहुँची वंदे भारत ट्रेन
जब वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ हुआ तो पटरी पर 130 की रफ्तार से दौड़ते हुये सबसे पहले यह ट्रेन चंडीगढ़ पहुँची। चंड़ीगढ के बाद यह ट्रेन अन्‍य क्षेत्र अंबाला, करनाल, कुरूक्षेत्र, सोनीपत तथा पानीपल पहुँची। इन रास्‍तो से गुजरने के बाद में भारत का गौरव कही जाने वाली बंदे भारत एक्‍सप्रेस एनसीआर दिल्‍ली पहुँची।
जब इन सभी स्‍टेशनो से ट्रेन गुजरी तो इसका बहुत ही भव्‍य स्‍वागत किया गया। हरियाणा के जो मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल जी है, उन्‍होने इस ट्रेन की सवारी की। वही भाजपा के जो प्रदेश अध्‍यक्ष है जिनका नाम ओम प्रकाश धनकर है।

उन्‍होंने वह सभी लोग जो इस ट्रेन की सवारी कर रहे थे उनको ढेर सारी शुभकामनाएं देकर आभार व्‍यक्‍त किया। इस ट्रेन में टोटल 16 कोच है। इस ट्रेन के सफर के समय की बात करे, तो यह अब दिल्‍ली से सुबह 5 बजकर 30 मिनिट पर निकलकर दोपहर के 1 बजे हिमाचल के ऊना में पहुंचेगी।

बड़ी लाइन पर 130 तथा छोटी लाइन पर 110 की होगी रफ्तार
वंदे भारत की रफ्तार की बात करे तो जो रफ्तार इसकी बड़ी लाइन पर है, उससे कम रफ्तार इसकी छोटी लाइन पर होगी। छोटी लाइन पर यह 110 किेलोमीटर की स्‍पीड से दोड़्रेगी।

इस स्‍पीड से यह हिमाचल की छोटी लाइन से चंडीगढ तक जायेगी। जब यह अंबाला पहुँचेगी, तो बड़ी लाइन पहुँच जायेगी। जिसके बाद से इसकी रफ्तार 130 की हो जायेगी। वही ऊना से एदोरा तक की बात करे तो यह 100 किलोमीटर की स्‍पीड से भी पटरी पर दोड़ सकती है।

ट्रेन की चेयर है सबसे खास
इस ट्रेन की अनोखी स्‍पेशल खास बातो की चर्चा करते तो सबसे बेहतरीन इस ट्रेन में यात्रियो के लिये बनी चेयर है। क्‍यों‍कि इसको यात्री बहुत ही आसानी से कही भी किसी भी दिशा में घुमा सकता है। इस सुविघा से यात्रियो को यात्रा में काफी आनंद आयेगा।

यात्रियो का सफर बहुत ही आसान हो इसके लिये अन्‍य सुविधाये भी इस ट्रेन मे दी गई है, जिसकी बात हम पहले कर चुके है। वंदे भारत के सुभारंभ की खबर हम सभी भारतीय के लिये एक सम्‍मान कि खबर है। उम्‍मीद है कि इसी तरह भारत अन्‍य प्रोजेक्‍ट को भी जल्‍द ही शुरू कर हकीकत में बदलेगा ओर नया भारत बनाने की जो पहल हमारे देश में चल रही है वह पूरी होगी।

Share This Article