fbpx

Nita Ambani न्यूयॉर्क में ‘बौद्ध कला प्रदर्शनी’ के प्रीव्यू में हुईं शामिल, सभी से बुलवाया ये मंत्र

admin
admin
4 Min Read

भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की प्यारी पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। वह ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज’ की निदेशक होने के साथ-साथ एक बेस्ट क्लासिकल डांसर और एक परोपकारी पर्सन भी हैं। इतना ही नहीं, भारतीय संस्कृति और कला के प्रति उनके मन में बेहद प्यार व सम्मान है। ऐसे में बिजनेसवुमेन के ज्यादातर कार्य शिक्षा और भारतीय विरासत को समर्पित होते हैं। अब, जब वह विदेशी धरती पर एक भारतीय कला प्रदर्शनी के स्पेशल प्रीव्यू में शामिल हुईं, तो उन्होंने अपने देशवासियों को एक बार फिर गौरवान्वित करने का मौका नहीं छोड़ा।

jhytf 1

नीता अंबानी न्यूयॉर्क के ‘मेट म्यूजियम’ के इवेंट में हुईं शामिल
17 जुलाई 2023 को नीता अंबानी ने न्यूयॉर्क के मेट म्यूजियम में प्रारंभिक बौद्ध कला प्रदर्शनी ‘Tree & Serpent: Early Buddhist Art in India 200 BCE–400 CE’ के स्पेशल प्रीव्यू में भाग लिया। प्रदर्शनी 21 जुलाई 2023 से 13 नवंबर 2023 तक ‘मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट द मेट फिफ्थ एवेन्यू’ में प्रदर्शित की जाएगी। इस कार्यक्रम में नीता अंबानी के साथ-साथ भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी, अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू और न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत रणधीर जयसवाल समेत कई प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल हुईं।

प्रदर्शनी के बारे में बात करें, तो इसमें भारत में पूर्व-बौद्ध उत्पत्ति को उजागर करने वाली 140 से अधिक वस्तुओं का प्रदर्शन किया जाएगा, जो 200 ईसा पूर्व से 400 ईस्वी तक की हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे पहले, चार महीने तक चलने वाली प्रदर्शनी की योजना बनाने के लिए ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड’, ‘The Robert H. N. Ho Family Foundation Global’ और ‘Fred Eychaner Fund’ ने हाथ मिलाया था।

स्पेशल प्रीव्यू के बाद प्रदर्शनी के उद्घाटन का जश्न मनाने के लिए एक स्वागत समारोह आयोजित किया गया। बता दें कि दिग्गज बिजनेसवुमेन नीता अंबानी 2016 से ‘मेट म्यूजियम’ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही हैं और नवंबर 2019 में उन्हें मानद ट्रस्टी और ‘मेट इंटरनेशनल काउंसिल’ का सदस्य नामित किया गया था। इसके साथ, नीता संग्रहालय के न्यासी बोर्ड में शामिल होने वाली पहली भारतीय बन गई हैं।

hgcft

जब नीता अंबानी ने सभी से ‘बुद्धम शरणम गच्छामि’ मंत्र जाप करने का किया अनुरोध
2023 में ‘नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र’ (एनएमएसीसी) लॉन्च करने से बहुत पहले, 59 वर्षीय नीता अंबानी अपने कई परोपकारी कार्यों के माध्यम से भारत की विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के बारे में अत्यधिक मुखर रही हैं। एक बार फिर उन्होंने भारत की विरासत व विविधता को इंटरनेशनल लेवल पर पहुंचाया और यह वास्तव में गर्व का क्षण है।

hdt 1

प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद नीता ने भारत को ‘बुद्ध की भूमि’ के रूप में संबोधित किया और इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों से ‘बुद्धम शरणम गच्छामि’ के पवित्र मंत्र का जाप करने के लिए उनके साथ शामिल होने का अनुरोध किया।

नीता अंबानी ने ग्लोबल स्टेज पर ट्रेडिशनल इंडियन आउटफिट का बिखेरा जलवा
न्यूयॉर्क के ‘मेट म्यूजियम’ में प्रारंभिक बौद्ध कला प्रदर्शनी के स्पेशल प्रीव्यू के लिए नीता अंबानी ने वाइब्रेंट रानी पिंक कलर के बॉर्डर के साथ एक ब्लैक कलर की साड़ी पहनी थी। उन्होंने अपनी साड़ी को जटिल भारतीय डिजाइनों वाली गोल्डन एम्ब्रॉयडरी वाले ब्लैक ब्लाउज के साथ जोड़ा था। उन्होंने अपने लुक को ग्लैम मेकअप के साथ पूरा किया था, जिसमें ब्लश्ड चीक्स्, पिंक लिप्स, कोहल रिमेड आईज और एक बिंदी शामिल थी। नीता ने अपने बाल खुले रखे थे और कुल मिलाकर उनमें उनकी खूबसूरती झलक रही थी।

Share This Article