दिल्ली मेट्रो में 17 जगह लगाया गया नया सिस्टम, यात्रा में बचेगा आपका समय, जानिए नए एंट्री सिस्टम को

दिल्ली मेट्रो में 17 जगह लगाया गया नया सिस्टम, यात्रा में बचेगा आपका समय, जानिए नए एंट्री सिस्टम को

दिल्ली मेट्रो के जरिये सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। आने वाले कुछ महीनों में दिल्ली मेट्रो के लाखों यात्रियों का सफर और आसान होने वाला है। अपने यात्रियों को सुविधा, सहूलियत और सुरक्षा मुहैया कराने के लिए मशहूर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने इसके लिए प्लान बनाया है।

दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर लगाए जाएंगे आधुनिक स्कैनर
दिल्ली NCR के लिए मात्र 10 रुपए में ENTRY FEE वाला पार्क देगा सबसे बड़े जंगल का थीम. चालू हो रहा नया जगह
दिल्ली में कल से शुरू हो जाएगा Central Vista, आम लोगों के लिए हैं 20 आकर्षण वाले जगह

दिल्ली मेट्रो सुरक्षा जांच के लिए स्टेशनों पर नई और आधुनिक व्यवस्था करने जा रहा है। इसके तहत DMRC अपने मेट्रो स्टेशनों पर आधुनिक स्कैनर लगाएगा। डीएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर नए स्कैनर सिस्टम से जहां लगेज चेक करने में कम समय लगेगा, वहीं लगेज में मौजूद छोटी से छोटी चीज को भी आधुनिक स्कैनर स्कैन करेगा। यह सुरक्षा के लिहाज से भी काफी कारगर और अहम है।

आधुनिक स्कैनर लगाने का काम शुरू
नए स्कैनर सिस्टम से जहां सामान की पूरी तरह से जांच हो सकेगी, वहां यात्रियों के लिए सामान रखना और उठाना आसान हो जाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि आधुनिक स्कैनर मशीन से अब स्कैनिंग में भी कम समय लगेगा।

नए सिस्टम से सामान में मौजूद छोटी-छोटी चीजें भी देखी जा सकती हैं, यह सुरक्षा के लिहाज से अच्छा है। स्कैनर प्रणाली का कन्वेयर बेल्ट तेज है, जिससे माल/सामान तेजी से गुजर सकता है, जिसके स्कैनिंग में कम समय लगता है। दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन मेट्रो स्टेशनों पर नए स्कैनिंग सिस्टम को चरणबद्ध तरीके से लागू कर रहा है और जल्द ही इसे सभी स्टेशनों पर लगाया जाएगा।

सामान की जल्द स्कैनिंग होगी।
नए स्कैनर में एक घंटे में 550 बैग की जांच करने की क्षमता है।
वर्तमान में मेट्रो स्टेशन पर लगे स्कैनर एक घंटे में 350 बैग साफ करने की क्षमता रखते हैं। नई प्रणाली में कन्वेयर बेल्ट की गति 30 सेमी प्रति सेकंड है, जबकि पुराने में यह 18 सेमी प्रति सेकंड है।

कन्वेयर बेल्ट की तेज गति से यात्रियों को पीक आवर्स के दौरान स्कैनर बिंदु पर भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी।
नई प्रणाली से तस्वीरे अच्छी आएंगीं और इन्हें देखने के लिए मॉनिटर भी स्थापित किए गए हैं। बड़े मॉनिटर और हाई रेजोल्यूशन इमेज के कारण यात्रियों के सामान की स्कैनिंग बहुत ही सघनता से की जाएगी। नई प्रणाली 35 मिमी जैसी छोटी स्टील प्लेटों को भी स्कैन करेगी।

बेहतर ऑडियो-वीडियो भी मिलेंगे
बैगेज स्कैनर के ठीक ऊपर एक 360 एंगल कैमरा लगाया जाएगा। यह कैमरा स्कैनर सिस्टम से बिल्कुल स्पष्ट ऑडियो और वीडियो कैप्चर करेगा। यह ऑडियो-वीडियो फुटेज किसी भी अप्रिय घटना जैसे चोरी या सुरक्षा कर्मचारियों और यात्रियों के बीच बहस आदि के मामले में काम आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *