fbpx

भारत में आयी नयी इलेक्ट्रिक कार, मात्र 90 मिनट में चार्ज और रेंज 520 किमी तक, इनोवा जैसी हैं लम्बी चौड़ी

Editor Editor
Editor Editor
3 Min Read

चीन की जानी मानी कार निर्माता कंपनी बिल्ड यॉर ड्रीम्स (बीवाईडी) ने अपनी इलेक्ट्रिक एमपीवी कार बीवाईडी ई6 को प्राइवेट खरीददार के लिए भी प्रोवाइड करा दिया है। ये कार अभी तक केवल कमर्शियल और फ्लीट यूजर्स के लिए बस उपलब्ध था। ये इलेक्ट्रिक कार एमपीवी 2 वैरिएंट के साथ आती है। जीएल और जीएलएक्स में आती है। इस कार की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 29.15 लाख रु है।

जीएलएक वेरिएंट में आपको एसी फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी मिलती है। पिछले वर्ष ही इस कार को भारत में लॉन्च किया गया था। अब निजी पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में एंट्री के साथ ही ई6 फुली-इलेक्ट्रिक एमवीपी है। आप अब इसे भारत में खरीद सकते है।

टॉप स्पीड 130केपीएच तक है
इसमें कार में आपको 71.7 किलो वाट प्रति घण्टा लिथियम-आयरन फॉस्फेट बैटरी दी गई है, जो 95एचपी और 180यूटन मीटर जेनरेट करती है। अब इस कार की टॉप स्पीड की बात करें तो इस कार की टॉप स्पीड 130केपीएच तक की है। इस एमवीपी की सबसे बड़ी खासियत इसकी रेंज है। इस कार को एक बार फुल चार्ज करने पर 520किमी तक की रेंज ऑफर करेगी। बीवाईडी का ये दावा है।

504

90 मिनट में फुल चार्ज
एमपीवी में एक रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी है। ये डीसी चार्ज फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। इसके जरिए आप कार को 30 से 80 प्रतिशत तक 35 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। इस कार को फुल चार्ज करने के लिए पूरा 90 मिनट का समय लगता है। देश के मार्केट में अभी फिलहाल इस कार का मुकाबला किसी भी कार के साथ नहीं है। लेकिन इस कार की कीमत को देखते हुए। हुंडई कोना और एमजी जेडएस ईवी को भी इस लिस्ट में शामिल किया जा सकता है।

502

फीचर्स इस कार में फीचर्स की बात करें तो एलईडी डीआरएलएस, सिक्स वे एडजस्टेबल ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट्स, लेदर सीट्स, ब्लूटूथ और वाईफाई के साथ ही 10.1-इंच रोटेटेबल टचस्क्रीन, इन-बिल्ट नेविगेशन और एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम जैसे फीचर्स भी इस कार में मौजूद है।

Share This Article