fbpx

National Youth Day : इस दिन को स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा , यह दिन स्वामी विवेकानंद की जयंती के रूप में चुना गया है

admin
admin
3 Min Read
National Youth Day

National Youth Day क्यों मनाया जाता है?

National Youth Day , भारत में सालाना 12 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन स्वामी विवेकानंद की जयंती के रूप में चुना गया है, जो एक महान आध्यात्मिक नेता और युवा आदर्श हैं। राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन हर साल उसकी जयंती के इस दिन को गर्व से मनाकर, युवा पीढ़ी को सकारात्मक सोच और सक्रिय भागीदारी के प्रति प्रेरित करने का उद्देश्य है।

National Youth Day
National Youth Day

National Youth Day 2024

National Youth Day  स्वामी विवेकानंद के विचारों का मौलिक अंश यह है कि विद्यार्थी जीवन में न केवल शिक्षा प्राप्त करते हैं, बल्कि उन्हें जीवन को सही दृष्टिकोण से देखने और समझने का भी दृष्टिकोण प्राप्त होता है। उन्होंने युवाओं को अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सफलता प्राप्त करने के लिए उनकी आत्मा में आत्मविश्वास और उत्साह बढ़ाने का सुझाव दिया।

National Youth Day
National Youth Day

भारत में National Youth Day का आदर्श वाक्य क्या है?

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Raipur District (@raipurdistrict)

National Youth Day  के माध्यम से, युवा पीढ़ी को समाज में अपनी भूमिका की महत्वपूर्णीयता का अधिक समझाया जाता है। युवा आदर्श के रूप में स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं का अनुसरण करके वे समाज के सुधार और विकास में अपना योगदान देते हैं। आधुनिक युवा समाज में प्रबुद्ध और सकारात्मक रूप से योजीत होने की चुनौतियों का सामना कर रहा है। राष्ट्रीय युवा दिवस एक ऐसा मौका है जब युवा वर्ग एक साथ आता है, अपने उद्दीपन और सोच को साझा करता है, और समाज के लिए सकारात्मक परिवर्तन की स्थापना करने का संकल्प करता है।

 

National Youth Day
National Youth Day

 

National Youth Day  का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य यह है कि युवा पीढ़ी को एक समर्थ, समर्पित, और उत्साही नागरिक बनाना है। इस दिन के माध्यम से युवा लोगों को उनके योगदान की महत्वपूर्णीयता का समझाया जाता है और उन्हें अपने क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

 

dwsdaswdas

यह भी पढ़ें :

12 जनवरी, 2024 को आगामी भारतीय मूवी रिलीज़: गुंटूर करम, कैप्टन मिलर, मेरी क्रिसमस और बहुत सारी फिल्मे

Share This Article