fbpx

National Youth Day: युवाओं को आगे बढ़ने की सीख देती हैं युवाओं पर आधारित Bollywood की 7 ये फिल्में और वेबसेरीज़

admin
admin
5 Min Read
National Youth Day

National Youth Day के अवसर पर, हम आपको कुछ ऐसी हिट बॉलीवुड फिल्में और वेब सीरीज़ के बारे में बता रहे हैं जो युवा पीढ़ी के मुद्दों और उनके जीवन के महत्वपूर्ण संवेदनशील पहलुओं पर आधारित हैं। वेब सीरीज़ में युवा दर्शकों के लिए एक और रोचक उत्पाद है, जिसका नाम “ये बातें” है। इसमें पृष्ठभूमि में युवा जोड़ों की कहानी दर्शाई गई है जो अपनी समस्याएँ, सपने, और आशाएँ साझा करते हैं। इस सीरीज़ ने युवा दर्शकों के बीच बड़ी प्रशंसा प्राप्त की है, क्योंकि यह उनके जीवन के एक-एक पहलुओं को बहुत विशेषता के साथ प्रस्तुत करती है।

National Youth Day
National Youth Day

“3 इडियट्स” (2009):

राजकुमार हीरानी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में आमिर खान, र. माधवन, और शरमन जोशी ने मुख्य भूमिकाओं में अद्वितीय प्रदर्शन किया है। यह फिल्म युवा छात्रों की ज़िन्दगी, उनके दबावों, और सपनों को साझा करती है और उन्हें अपने रास्ते चलने के लिए प्रेरित करती है।

National Youth Day
National Youth Day

“ये जवानी है दीवानी” (2013):

रनबीर कपूर और दीपिका पादुकोण के साथ इस फिल्म में हमें जवानी, प्यार, और दोस्ती के रंग दिखाई जाते हैं। यह फिल्म युवा पीढ़ी के जीवन के सफर को कैसे आत्म-खोज और समझ से भर देती है।


“कैबिन फीवर” (2016):

इस फिल्म के माध्यम से युवा जोड़े कैबिन के सपने को पूरा करने के लिए कैसे संघर्ष करते हैं, यह दिखाती है। रजनीश धुपाला द्वारा निर्देशित, यह फिल्म युवा दर्शकों को अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मेहनत और संघर्ष की आवश्यकता को सिखाती है।


“गुलाबो सिताबो” (2020):

इस फिल्म में आमिर खान और अमिताभ बच्चन के बीच देखने को मिलता है। यह कॉमेडी-ड्रामा फिल्म जीवन के उतार-चढ़ाव, परिवार के मुद्दे, और युवा पीढ़ी के दृष्टिकोण को बदलने की कहानी है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by chichore movie (@chichore_fandom)


“ये मेरा इंडिया” (2007):

यह फिल्म युवा पीढ़ी को दिखाती है कि एक साधु की मौजूदगी कैसे उनके जीवन को प्रभावित कर सकती है और कैसे वे अपने सपनों की पूर्ति के लिए संघर्ष करते हैं।

asdasdasdc
“पेरियार सुल्ताना” (2020):

इस वेब सीरीज़ में स्वरा भास्कर ने एक खुदाई के शोर में बड़े शहर में अपनी पहचान बनाने की कहानी में दमदार प्रदर्शन किया है। यह युवा और संजीवनीलाल संघ के साथ उसकी अनूठी दोस्ती पर भी ध्यान केंद्रित है।

National Youth Day का आयोजन इसी कारण महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस दिन युवा पीढ़ी को एक साथ आने, बातचीत करने, और एक दूसरे से सीखने का मौका मिलता है। इस अवसर पर, विभिन्न क्षेत्रों के युवा प्रतिभागियों को एक साथ लाने के लिए विशेष कार्यक्रम होते हैं, जिनमें वे अपने अनुभवों, विचारों, और उपास्यताओं को साझा कर सकते हैं। इसके अलावा, हिट बॉलीवुड फिल्म “कैबिन फीवर” में दिखाई गई है कि युवा जोड़े कैसे अपने ख्वाबों की पूर्ति के लिए समर्पित रहते हैं। इस फिल्म में, रजनीश धुपाला द्वारा निर्देशित, युवा दर्शकों को एक लगन और संघर्ष से भरे सफर का अनुभव होता है, जो उन्हें एक छोटे से कैबिन में ही अपने सपनों को पूरा करने का संजीवनी रूप में दिखता है।


National Youth Day इसके अलावा, हिट बॉलीवुड फिल्म “कैबिन फीवर” में दिखाई गई है कि युवा जोड़े कैसे अपने ख्वाबों की पूर्ति के लिए समर्पित रहते हैं। इस फिल्म में, रजनीश धुपाला द्वारा निर्देशित, युवा दर्शकों को एक लगन और संघर्ष से भरे सफर का अनुभव होता है, जो उन्हें एक छोटे से कैबिन में ही अपने सपनों को पूरा करने का संजीवनी रूप में दिखता है। युवा पीढ़ी को इन फिल्मों और वेब सीरीज़ के माध्यम से समस्याओं का सामना करने का और उन्हें स्वयं को साबित करने का मौका मिलता है। इसके साथ ही, उन्हें अपने आत्म-समर्पण और संघर्ष की महत्वपूर्णीयता का भी अहसास होता है।

 

यह भी पढ़ें :

 

 इस दिन को स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा , यह दिन स्वामी विवेकानंद की जयंती के रूप में चुना गया है

 

 

 

 

Share This Article