fbpx

Naseeruddin Shah : नसीरुद्दीन शाह ने सनी देओल की ‘प्रतिगामी’ गदर 2 की आलोचना की, कहा ‘वे जो कर रहे हैं वह हानिकारक है…’

admin
admin
5 Min Read
Naseeruddin Shah

Naseeruddin Shah :

 

Naseeruddin Shah ने सनी देओल अभिनीत फिल्म गदर 2 को “अंधराष्ट्रवादी” और “प्रतिगामी” होने के लिए तीखा कटाक्ष किया है। अनिल शर्मा द्वारा निर्देशित गदर 2 ने 11 अगस्त को रिलीज होने के बाद से बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भारत में 515 करोड़ रुपये से अधिक की शुद्ध कमाई की है।

 

फ्री प्रेस जर्नल के साथ एक साक्षात्कार में, Naseeruddin Shah ने कहा कि फिल्मों की लोकप्रियता अब अंधराष्ट्रवाद से प्रेरित लगती है, जिसे उनका मानना ​​है कि यह “बहुत हानिकारक” है। “अपने देश से प्यार करना ही काफी नहीं है, बल्कि इसके बारे में ढोल पीटना काफी नहीं है।” आपको काल्पनिक दुश्मन बनाने होंगे। इन लोगों को यह एहसास नहीं है कि वे जो कर रहे हैं वह बहुत हानिकारक है। वास्तव में, ‘केरल स्टोरी’ और ‘गदर 2’ जैसी फिल्में, मैंने उन्हें नहीं देखा है लेकिन मुझे पता है कि वे क्या हैं के बारे में हैं,” उन्होंने कहा।

 

Naseeruddin Shah ने इस तथ्य पर निराशा व्यक्त की कि “हमारे समय की सच्चाई” को दर्शाने वाली फिल्में अक्सर किसी का ध्यान नहीं जातीं।

 

“यह परेशान करने वाली बात है कि ‘कश्मीर फाइल्स’ जैसी फिल्में इतनी व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं, जबकि सुधीर मिश्रा, अनुभव सिन्हा और हंसल मेहता द्वारा बनाई गई फिल्में, जो अपने समय की सच्चाई को चित्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, देखी नहीं जाती हैं। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि ये फिल्म निर्माता हिम्मत न हारें और कहानियां सुनाना जारी रखें। वे भावी पीढ़ी के लिए जिम्मेदार होंगे।

 

सौ साल बाद, लोग ‘भीड़’ देखेंगे और वे ‘गदर 2’ भी देखेंगे और देखेंगे कि कौन सा हमारे समय की सच्चाई को चित्रित करता है, क्योंकि फिल्म ही एकमात्र माध्यम है जो ऐसा कर सकती है। अमूर्तता का सहारा लेना और जीवन को वैसे ही पकड़ना कठिन है जैसा वह है।

 

 

hgcfr

 

Naseeruddin Shah ने कहा, ”जो कुछ चल रहा है उसके लिए इतना प्रतिगामी एक बहुत ही हल्का शब्द है।”

 

सनी देओल की गदर 2 ने बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये. फिल्म ने भारत में 510 करोड़ रुपये से अधिक और दुनिया भर में 600 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है और इसे ऑल-टाइम ब्लॉकबस्टर घोषित किया गया है. हालांकि अब नसीरुद्दीन शाह ने मूवी की सक्सेस पर चुप्पी तोड़ी है.

 

सनी देओल की गदर 2 ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया. फिल्म ने भारत में अब तक 513 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर ली है और घरेलू स्तर पर 500 करोड़ रुपये तक पहुंचने वाली सबसे तेज हिंदी फिल्म बन गई है.

 

गदर 2 की भारी सफलता के बारे में बोलते हुए, अनुभवी अभिनेता ने कहा कि हालांकि उन्होंने फिल्में नहीं देखी हैं, लेकिन उन्हें यह परेशान करने वाला लगता है कि ऐसी फिल्में चल रही है और फिल्म निर्माता सुधीर मिश्रा, अनुभव सिन्हा और हंसल मेहता को ऑडियंस तक नहीम मिलते हैं.

 

 

hfxdr 1

 

गदर 2 का निर्देशन अनिल शर्मा द्वारा किया गया है, जिसमें सनी देओल और अमीषा पटेल मुख्य भूमिका में हैं. यह फिल्म भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित है और इसे दर्शकों ने बहुत पसंद किया है.

 

गदर 2 ने अब तक भारत में 510 करोड़ रुपये से अधिक और दुनिया भर में 600 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है और इसे ऑल-टाइम ब्लॉकबस्टर घोषित किया गया है.

 

बता दें कि कि गदर 2 ने पहले हफ्ते में 284.63 करोड़, दूसरे हफ्ते में 134.47 करोड़ और तीसरे हफ्ते में 63.35 करोड़ और चौथे हफ्ते में 27.55 करोड़ का कलेक्शन किया था.

 

 

ये भी पढ़ें :

Share This Article