fbpx

iPhone 15 launch imminent : iPhone 15 का लॉन्च इवेंट कुछ सप्ताह दूर होने की है संभावना, जानिए इसकी क्या है कीमत ?

iPhone 15 launch imminent : iPhone 15 का लॉन्च इवेंट कुछ सप्ताह दूर होने की है संभावना, जानिए इसकी क्या है कीमत ?

iPhone 15 launch imminent : Apple के iPhone 15 को भारत के नियामक डेटाबेस में देखा गया है। यह डिवाइस की अनुमानित लॉन्च टाइमलाइन के अनुरूप है। एक महीने से भी कम समय में फोन के आधिकारिक तौर पर सामने आने की उम्मीद है। भारतीय मानक ब्यूरो की एक सूची में एक Apple फोन सूचीबद्ध किया गया है जिसका मॉडल नंबर A3094 है, ऐसा माना जाता है कि यह iPhone 15 है। पिछले साल iPhone 14 श्रृंखला से संबंधित मॉडल मॉडल नंबर A2649, A2881, A2884, A2883, के साथ आए थे। और A2882

BIS डेटाबेस पर iPhone 15 की कथित लिस्टिंग MySmartPrice द्वारा देखी गई थी। यह उन रिपोर्टों का अनुसरण करता है कि Apple ने भारत में डिवाइस का उत्पादन पहले ही शुरू कर दिया है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट बताती है कि Apple भारत में नए iPhone 15 डिवाइस का उत्पादन कर रहा है और 85 मिलियन यूनिट के वैश्विक उत्पादन आउटपुट को बनाए रखने की योजना बना रहा है, जो कि iPhone 14 श्रृंखला के पिछले साल के आउटपुट के समान है।

iPhone 15 सीरीज लॉन्च टाइमलाइन
Apple ने आगामी Apple iPhones की आधिकारिक लॉन्च तिथि का खुलासा नहीं किया है। हालाँकि, रिपोर्ट्स में iPhone 15 लॉन्च 12 या 13 सितंबर को होने का अनुमान लगाया गया है। इस इवेंट में नई Apple वॉच और AirPods के लॉन्च होने की भी उम्मीद है।

यहां iPhone 15 के बारे में कुछ प्रमुख विवरण दिए गए हैं जो अब तक लीक हो चुके हैं:

iPhone 15 में फ्रंट-फेसिंग कैमरे के लिए गोली के आकार के कटआउट और फेस आईडी सेंसर के लिए छेद-पंच कटआउट के साथ एक नया डिज़ाइन हो सकता है।iPhone 15 को A16 बायोनिक चिप द्वारा संचालित किए जाने की उम्मीद है, जो कि iPhone 14 में A15 बायोनिक चिप की तुलना में एक महत्वपूर्ण अपग्रेड होने की उम्मीद है।iPhone 14 सीरीज की तरह ही iPhone 15 में 6.1 इंच OLED डिस्प्ले और प्लस वेरिएंट में 6.7 इंच OLED डिस्प्ले मिलेगा।iPhone 15 Pro के बारे में मुख्य विवरण जो अब तक लीक हो चुके हैं:

प्रो मॉडल को अतिरिक्त मजबूती के लिए नए टाइटेनियम फ्रेम के रूप में कुछ बड़े अपग्रेड मिलने की भी उम्मीद है. प्रो मॉडल में भी कैमरा अपग्रेड मिलने की उम्मीद है, आईफोन 15 प्रो मैक्स में एक नया पेरिस्कोप ज़ूम लेंस होने की उम्मीद है जो सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा में भी पाया जाता है। Apple स्क्रीन आकार के विकल्प बरकरार रखेगा। 15 प्रो में 6.1 इंच का डिस्प्ले मिलने की उम्मीद है, जबकि आईफोन 15 प्रो मैक्स में 6.7 इंच का डिस्प्ले मिलेगा। हालाँकि, बेज़ेल्स के सिकुड़ने की उम्मीद है।

Design
iPhone 15 मॉडल के iPhone 14 मॉडल के समान दिखने की उम्मीद है , लेकिन पिल-एंड-होल कटआउट पूरे लाइनअप में विस्तारित होगा। इसका मतलब है कि सभी iPhone 15 मॉडल में कोई नॉच नहीं होगा, इसके बजाय iPhone 14 Pro मॉडल में पेश किए गए डायनामिक आइलैंड को अपनाया जाएगा।

चूँकि स्टोर में कोई बड़ा डिज़ाइन परिवर्तन नहीं हुआ है, Apple चार मॉडल पेश करना जारी रखेगा: 6.1-इंच iPhone 15, 6.1-इंच iPhone 15 Pro, 6.7-इंच iPhone 15 Max, और 6.7-इंच iPhone 15 Pro Max . “प्रो” मॉडल में उच्च-स्तरीय सुविधाएँ होंगी और वे अधिक महंगे होंगे, जबकि मानक iPhone 15 मॉडल सस्ते होंगे।

iPhone 15 और iPhone 15 Plus के लिए, डिज़ाइन अंतर में लाइटनिंग पोर्ट के बजाय USB-C पोर्ट और नॉच से डायनेमिक आइलैंड में संक्रमण शामिल होगा। हमें USB-C पोर्ट पर पहली नज़र एक लीक हुई छवि में मिली , जो iPhone 15 Pro की बताई जा रही है।डायनेमिक आइलैंड के साथ, सभी iPhone 15 मॉडल अधिक शक्ति-कुशल OLED डिस्प्ले ड्राइवर चिप से लैस हो सकते हैं जो 28nm प्रक्रिया पर निर्मित होता है, जिससे बिजली की खपत कम हो जाती है जिससे अंततः पूरे बोर्ड में बैटरी जीवन में सुधार हो सकता है।

डायनेमिक आइलैंड में बदलाव के बावजूद, मानक iPhone 15 मॉडल में प्रोमोशन तकनीक या हमेशा ऑन डिस्प्ले तकनीक शामिल नहीं होगी । Apple इन सुविधाओं को प्रो उपकरणों के लिए आरक्षित रखना जारी रखेगा।iPhone 15 और iPhone 15 Pro डायनेमिक आइलैंड में एक एकीकृत निकटता सेंसर के साथ एक अद्यतन डिज़ाइन की सुविधा होने की उम्मीद है , लेकिन इस बदलाव के परिणामस्वरूप डायनेमिक आइलैंड के स्वरूप या कार्यक्षमता में उल्लेखनीय परिवर्तन नहीं होंगे। यह घटक लागत को बदल देगा, और यह एक ऐसा कदम हो सकता है जो Apple डिवाइस की लागत को कुछ हद तक कम करने के लिए कर रहा है।

iphone 15 Color Options
iPhone 15 मॉडल गहरे गुलाबी और हल्के नीले रंग विकल्पों में उपलब्ध हो सकते हैं । Apple अक्सर मानक iPhone मॉडल को चमकीले रंगों की श्रेणी में पेश करता है, और इस वर्ष कोई अपवाद नहीं है।चमकीले गुलाबी और नीले रंग मानक काले, सफेद और उत्पाद (लाल) रंग विकल्पों के साथ उपलब्ध होने की संभावना है जो पिछले वर्षों में उपलब्ध कराए गए हैं।

iPhone 15 Pro Exclusive Design
जबकि सभी iPhone 15 मॉडल USB-C पोर्ट को अपनाने जा रहे हैं, कुछ डिज़ाइन परिवर्तन हैं जो iPhone 15 Pro और Pro Max के लिए विशिष्ट हैं।अफवाहें बताती हैं कि iPhone 15 Pro मॉडल में iPhone 14 Pro मॉडल की तुलना में पतले, अधिक घुमावदार बेज़ेल्स होंगे, जिन्हें सर्कुलेटिंग विवरण के आधार पर बनाए गए डिवाइस के रेंडर में देखा जा सकता है। ये गहरे मोड़ iPhone 15 Pro मॉडल तक ही सीमित होंगे, और iPhone 15 मॉडल सपाट किनारों, एक एल्यूमीनियम फ्रेम और एक ग्लास फ्रंट और बैक के साथ iPhone 14 मॉडल की तरह दिखते रहेंगे। हम मानक iPhone 15 मॉडल के लिए समान पतले बेज़ेल्स की उम्मीद नहीं कर रहे हैं।

Apple के iPhone 15 Pro लाइनअप में अधिक घुमावदार फ्रंट ग्लास होने की उम्मीद है जो फ्रेम में बेहतर तरीके से गायब हो जाता है, और Apple से चेसिस के लिए स्टेनलेस स्टील के बजाय टाइटेनियम का उपयोग करने की उम्मीद है। iPhone 15 Pro मॉडल में एक “एक्शन” बटन भी होगा जो म्यूट स्विच को बदल देगा, और जो शॉर्टकट सक्रिय करने, कैमरा चालू करने, फ्लैशलाइट चालू करने, साइलेंट मोड सक्षम करने और बहुत कुछ करने जैसे विभिन्न काम करने में सक्षम होगा।

iphone 15 Frosted Glass?
वीबो की एक अपुष्ट अफवाह ने सुझाव दिया है कि iPhone 15 मॉडल में फ्रॉस्टेड ग्लास बैक की सुविधा हो सकती है, जो पहले एक डिज़ाइन विवरण था जिसे Apple ने प्रो मॉडल तक सीमित कर दिया था। मानक मॉडल में आमतौर पर चमकदार काला रंग होता है, जबकि फ्रॉस्टेड ग्लास अधिक महंगे मॉडल के लिए आरक्षित होता है।यदि सटीक है, तो मानक iPhone 15 मॉडल और iPhone 15 Pro मॉडल दोनों डिवाइस के पीछे फ्रॉस्टेड ग्लास का उपयोग करेंगे।

iphone 15 Case Fit
3डी प्रिंटेड आईफोन 15 और आईफोन 15 प्रो मॉडल का एक सेट इस बात की कुछ जानकारी देता है कि पिछली पीढ़ी के आईफोन 14 केस कैसे फिट होंगे , और ऐसा प्रतीत होता है कि पुराने केस नए आईफोन के साथ उपयोग नहीं किए जा सकेंगे।iPhone 15 लाइनअप के आयामों में छोटे बदलाव ज्यादातर मामलों में केस को फिट होने से रोकेंगे, हालांकि iPhone 15 Plus, iPhone 14 Plus के अंदर फिट होने में सक्षम है। प्रो मॉडल का बड़ा रियर कैमरा हाउसिंग iPhone 14 प्रो केस को ठीक से काम करने से रोकता है, साथ ही अधिक घुमावदार डिज़ाइन और बटन में बदलाव भी करता है।

iphone 15 Part Leaks and Renders
iPhone 15 की लीक हुई छवियां उन कई अफवाहों की पुष्टि करती हैं जो हमने डिवाइस के बारे में सुनी हैं, जिनमें डायनेमिक आइलैंड और यूएसबी-सी पोर्ट शामिल हैं।लीक हुई तस्वीरें डायनेमिक आइलैंड को दर्शाती हैं, जो 2023 में सभी iPhone 15 मॉडलों में विस्तारित होगा, और वे यह भी पुष्टि करते हैं कि iPhone 15 का डिज़ाइन कुछ बदलावों के साथ iPhone 14 के समान होगा।
प्रमुख अपडेट में यूएसबी-सी में बदलाव और आईफोन 14 पर मौजूद नॉच के बजाय डायनेमिक आइलैंड को शामिल करना शामिल है। किनारों पर गहरा कर्व और टाइटेनियम फ्रेम जैसे अन्य डिज़ाइन परिवर्तन आईफोन 15 प्रो मॉडल तक सीमित होंगे। हालाँकि, लीक हुए रेंडर से पता चलता है कि डिस्प्ले साइज़ में बहुत मामूली बदलाव हो सकता है।

iPhone 15 के CAD चित्रों के आधार पर, 9to5Mac के रेंडर 6.1 इंच से थोड़ा ऊपर, 6.2 इंच के डिस्प्ले आकार का सुझाव देते हैं। कोई अन्य उल्लेखनीय डिज़ाइन अपडेट नहीं है, Apple समान बॉडी डिज़ाइन और कैमरा सेटअप का उपयोग कर रहा है।

6.7-इंच iPhone 15 Plus के रेंडर से पता चलता है कि इसमें iPhone 14 Plus की तुलना में कुछ छोटे डिज़ाइन अपडेट होंगे, जिसमें डायनेमिक आइलैंड और डिवाइस के आकार और मोटाई में मामूली बदलाव शामिल हैं।

इसमें यूएसबी-सी पोर्ट के साथ-साथ नॉच की जगह डायनेमिक आइलैंड की सुविधा होगी। कैमरा बम्प अधिक मोटा होने की उम्मीद है, और इसमें अधिक घुमावदार डिज़ाइन के साथ थोड़े गोल किनारे हो सकते हैं जो आगे से पीछे तक एक आसान संक्रमण की अनुमति देता है।

iPhone 15 Pro केस लीक से पुष्टि होती है कि नए मॉडल में पावर और वॉल्यूम बटन थोड़े से रिपोजिशन में होंगे , बटन iPhone 14 Pro मॉडल की तुलना में थोड़े ही नीचे होंगे। यूएसबी-सी पोर्ट को समायोजित करने के लिए मामलों में नीचे एक बड़ा कटआउट होता है।

केस में एक्शन बटन के लिए एक कटआउट है जो म्यूट स्विच को बदल देगा। चूँकि इसे स्विच की तरह पकड़ने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए इसके लिए छोटे कटआउट की आवश्यकता होती है।

अगली पीढ़ी के iPhone मॉडल के लिए डिज़ाइन किए गए USB-C कनेक्टर भागों की छवियां अगस्त में लीक हो गईं , जो Apple के USB-C चार्जिंग तकनीक में संक्रमण की पुष्टि करती हैं।

iphone 15 No Touch ID
हालाँकि ऐसी अफवाहें चल रही हैं कि Apple ने अंडर-डिस्प्ले समाधान का उपयोग करके अपने फ्लैगशिप iPhones में Touch ID को वापस लाने पर विचार किया है, iPhone 15 मॉडल में Touch ID शामिल होने की उम्मीद नहीं है और फेस आईडी का उपयोग जारी रहेगा।
Apple एक अंडर-डिस्प्ले फेस आईडी फीचर पर काम कर रहा है, लेकिन यह कम से कम 2025 तक तैयार नहीं होगा। इसके बजाय, 2023 में, iPhone 15 डायनामिक आइलैंड का उपयोग करना जारी रखेगा, जिसे Apple द्वारा सभी मॉडलों में विस्तारित करने की उम्मीद है सिर्फ प्रो मॉडल की.

iphone 15 USB-C
Apple iPhone 15 उपकरणों पर लाइटनिंग पोर्ट को USB-C पोर्ट से बदल रहा है, जो इसे यूरोप में लागू नए नियमों का अनुपालन करने की अनुमति देगा। इन विनियमों के अनुसार Apple को यूरोप में USB-C पोर्ट वाले iPhone का उत्पादन करना होगा, इसलिए Apple को या तो विश्वव्यापी डिज़ाइन स्वैप करने की आवश्यकता है या यूरोप में बिक्री के लिए विशेष iPhone विकसित करने की आवश्यकता है।
iPhone 15 में 2023 में लाइटनिंग से USB C पर स्विच करने की सुविधा
विश्वसनीय स्रोत जिनमें ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन , ऐप्पल विश्लेषक मिंग-ची कुओ और अन्य शामिल हैं, ने कहा है कि ऐप्पल बदलाव करने जा रहा है, चार्जिंग उद्देश्यों के लिए लाइटनिंग पोर्ट के बजाय यूएसबी-सी पोर्ट को अपनाएगा।

इस परिवर्तन के साथ, Mac, iPhone और iPad सभी USB-C का उपयोग करके चार्ज होंगे, जिससे Apple ग्राहक अपने डिवाइस को एक चार्जिंग मानक के साथ चार्ज कर सकेंगे।