fbpx

Hema Malini Birthday: ‘सपनों का सौदागर’ से लेकर ‘सत्ते पे सत्ता’ तक, इन फिल्मों ने बनाया हेमा मालिनी को सुपरस्टार

admin
admin
7 Min Read

Happy Birthday Hema Malini :

ड्रीमगर्ल Hema Malini 16 अक्टूबर को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करने जा रही हैं। एक्ट्रेस ने अपनी उम्दा एक्टिंग से लाखों लोगों को अपना दीवाना बनाया है।

फैंस आज भी उन्हें बड़े पर्दे पर देखने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। चलिए उनके बर्थडे पर हम आपको एक्ट्रेस की बेहतरीन अदाकारी वाली फिल्मों के बारे में बताते हैं।

Hema Malini:

हिंदी सिनेमा की ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी 16 अक्टूबर को अपना 75वां जन्मदिन मनाने जा रही हैं।

हेमा मालिनी उन एक्ट्रेस में से एक हैं, जो लोगों की आज भी उतनी ही फेवरेट हैं, जितना वो अपने दौर में थीं। आज भी फैंस उनकी एक झलक देखने के दीवाने हैं।

बॉलीवुड की फिल्मों में उनकी अदाएं, उनका डांस, उनका अंदाज फैंस को काफी पसंद आता था।

ऐसे में उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको उनकी कुछ बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिनमें एक्ट्रेस की बेहतरीन अदाकारी देखने को मिली। इन्हीं फिल्मों ने हेमा मालिनी को बॉलीवुड की ‘ड्रीम गर्ल’ बनाया था।

सपनों का सौदागर

हेमा मालिनी ने ‘सपनों का सौदागर’ फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा था। इस फिल्म में वो राज कपूर, तनुजा और नादिरा के साथ स्क्रीन शेयर करती नजर आई थीं।

बता दें कि पहले यह फिल्म व्यजंतीमाला को ऑफर हुई थी, लेकिन जब उन्होंने इसे करने से मना कर दिया तब यह फिल्म हेमा मालिनी के खाते में गई।

इस फिल्म में हेमा की एक्टिंग से राज कपूर इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने पहले ही यह कह दिया कि हेमा आगे चलकर एक बड़ा नाम बनेंगीं। देखा जाए तो ऐसा हुआ भी।

सीता और गीता

1972 में डबल रोल पर बनी इस फिल्म में हेमा मालिनी के दो रूप दिखे थें। फिर चाहें वो भोली-भाली ‘सीता’ का हो या फिर तेज तर्रार ‘गीता’ का।

फिल्म में उनका शांत और चुलबुला दोनों अंदाज दर्शकों को काफी पसंद आया था। वहीं, धर्मेंद्र और संजीव कुमार के साथ उनकी जोड़ी भी काफी पसंद की गई। ‘सीता और गीता’ आज भी जब टीवी पर आती है, तो इस फिल्म को देखने का मजा ही कुछ और होता है।

जोशीला

हेमा मालिनी की जोड़ी देव आनंद के साथ भी खूब जमी थी। उनकी फिल्म ‘जोशीला’ इसका उदाहरण है। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस मूवी में हेमा एक पोएट का किरदार निभाती नजर आईं, जिसे एक जेल के कैदी (देव आनंद) से प्यार हो जाता है।

फिर वो फिल्म में कुछ सच्चाइयों से पर्दा उठाने का काम शुरू करती हैं। क्या वो सारी सच्चाइयों का पता लगा पाएगी? यह आपको हेमा मालिनी की इस फिल्म को देखने के बाद ही पता चलेगा।

जुगनू

बॉलीवुड में जब धर्मेंद्र का गोल्डन टाइम चल रहा था, तो उस दौरान Hema Malini और उनकी फिल्म ‘जुगनू’ सामने आईं। हेमा मालिनी की यह फिल्म साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई और बॉक्स ऑफिस पर लगातार 50 हफ्ते तक चलने में भी कामयाब रही।

यह फिल्म एक बुद्धिमान बदमाश के बारे में है, जो कहीं से भी दिमाग लगाकर चोरी कर सकता है। फिल्म में धर्मेंद्र और हेमा की शानदार केमिस्ट्री के साथ-साथ गाने भी बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की बड़ी सफलता का कारण बने।

जॉनी मेरा नाम

सुपरस्टार देव आनंद और हेमा मालिनी की जोड़ी को भी लोगों ने काफी पसंद किया। दोनों की जोड़ी 1970 में रिलीज हुई फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ में पहली बार देखने को मिली थी। यह मूवी उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी।

त्रिशूल

हेमा मालिनी 1978 में आई फिल्म ‘त्रिशूल’ में भी नजर आई थीं। ‘त्रिशूल’ हेमा मालिनी के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई थी। इस फिल्म में हेमा मालिनी के किरदार को लोगों ने काफी पसंद किया था।

सत्ते पे सत्ता

जैसे हेमा की जोड़ी धर्मेंद्र के साथ हिट थी, वैसे ही अमिताभ बच्चन के साथ भी हिट थी। Hema Malini और अमिताभ बच्चन ने साथ में कई फिल्में की थी, जिनमें से एक थी ‘सत्ते पे सत्ता’।

फिल्म में कॉमेडी का खूब तड़का लगा था। वहीं, हेमा की खूबसूरत अदाएं और स्क्रीन प्रेजेंस ने सबका दिल जीता लिया था। लेकिन, आपको शायद पता न हो कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान हेमा मालिनी सच में प्रेग्नेंट थीं।

दरअसल, यह फिल्म पहले रेखा और परवीन बाबी को ऑफर की गई थी, लेकिन यह मूवी उनके पास नहीं गई। बाद में अमिताभ ने हेमा मालिनी का नाम सजेस्ट किया और फिर इसमें दोनों की केमिस्ट्री देखने को मिली।

शोले

बॉलीवुड की आइकॉनिक फिल्म ‘शोले’ को लोग कैसे भूल सकते हैं। ‘शोले’ फिल्म का नाम आते ही सिर्फ ‘गब्बर’, ‘जय-वीरू’ ही नहीं, बल्कि ‘बसंती’ का किरदार भी सामने आता है।

हेमा मालिनी ने ‘बसंती’ के किरदार में हर किसी का दिल जीत लिया था। उनका बड़बोला, चुलबुला अंदाज हर किसी के लिए आज भी खास है। वहीं, इस फिल्म से ही धर्मेंद्र और हेमा की लव स्टोरी लोगों के सामने खुलकर आने लगी। उनकी केमिस्ट्री दर्शकों को खूब पसंद आयी|

ड्रीम गर्ल

‘ड्रीम गर्ल’ के टैग से चर्चित Hema Malini ने फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ से भी दर्शकों का दिल खूब जीता। एक चोर के अंदाज में वो हर किसी को अपना दीवाना बना गईं। इस फिल्म का गाना ‘ड्रीम गर्ल’ आज भी एक आइकॉनिक गाना है।

बागबान

साल 2003 में आई फिल्म ‘बागबान’ आज भी दर्शकों के दिलों में एक अलग जगह बनाए हुए है। अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी की केमिस्ट्री, खासतौर से इमोशनल सीन्स में, हर किसी को इमोशनल कर देती है।

‘मां’ और ‘पत्नी’ के किरदार में हेमा ने जिस तरह से एक्टिंग की है, वो शायद ही कोई और कर सकता था।

हेमा और अमिताभ ने अपने किरदारों में इतनी जान डाल दी थी कि फिल्म में अगर वो हंसते तो दर्शक भी खिलखिलाते और अगर वो रोते या दुखी होते तो दर्शकों के भी आंसू छलक जाते।

ये भी पढ़ें :

2 पत्नियां होने के बावजूद अरमान मलिक को मिली एक और नई गर्लफ्रेंड, देखें तस्वीरें नई गर्लफ्रेंड के साथ

Sofia Ansari की हर अदा पर फिदा हुए फैंस, चंद मिनटों में तस्वीरें हुईं वायरल

Share This Article