तैयार हुआ गुरुग्राम -जयपुर ई हाईवे, ट्रायल के दौरान किराया देकर आप भी चला सकते हैं कार

तैयार हुआ गुरुग्राम -जयपुर ई हाईवे, ट्रायल के दौरान किराया देकर आप भी चला सकते हैं कार

गुरुग्राम :देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। जिसके लिए ई हाइवे का निर्माण भी चल रहा है। इस हाइवे को गुरुग्राम के जयपुर तक बनाया गया है। वहीं अब इस हाइवे को बनाकर तैयार कर लिया गया है जिस पर जल्द ही ट्रायल भी शुरू होने वाला है। आम लोगों को भी अब इस ट्रायल में हिस्सा लेने का अवसर मिलने वाला है। जिसकी चर्चा हो रही है।

इस हाइवे पर आम लोगों को ई कार चलाने के लिए एक प्रक्रिया को पूरी करना होगा और साथ ही तय किराया भी देना होगा जिसके बाद आम लोग भी इस ट्रायल के दौरान इस ई हाइवे पर फर्राटा भर सकेंगे। बीच रास्ते में वाहनों को चार्ज करने की भी सुविधा है।

आइए जानते हैं खबर को विस्तार से
इस तरह से ले सकते हैं इस ट्रायल में हिस्सा बताया जा रहा है कि गुरुग्राम जयपुर ई हाइवे पर ट्रायल शुरू होने वाला है जिस पर ई कार चलाने के लिए आम लोगों को भी 100 ई कार रेंट पर उपलब्ध कराई जाने वाली हैं।

इसके लिए चालक को अपनी ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी और साथ ही तय किराया जमा कराना होगा जिसके बाद इस ट्रायल में हिस्सा लिया जा सकता है। जयपुर के अल्बर्ट पिंटों हॉल के पास दे गुरुग्राम दिल्ली के लिए ई कार ली जा सकती है।

जैसे ही चालक गंतव्य पर पहुँच जाएंगे तो उन्हें फीडबैक फॉर्म भी दिया जाएगा जहां वे अपना फीडबैक जमा करा सकते हैं। इसमें चालकों को अपना अनुभव और सुझाव देने होनेग जिस पर काम किया जा सके। इस हाइवे से इलेक्ट्रिक वाहनों को भी देश में बढ़ावा मिल सकेगा। हाइवे पर कई चार्जिंग स्टेशन भी बनाए गए हैं।

ई बसों का भी किया जाएगा संचालन
खबर है कि ट्रायल के दौरान 20 ई बसों को भी यात्रियों के लिए चलाया जाने वाला है। ये बस दिल्ली के इंडिया गेट से चलाने वाली हैं जिसमें बैठकर यात्री इस हाइवे पर सफर का आनंद ले सकते हैं। इस हाइवे को अटल हरित विद्युत मार्ग का नाम दिया गया है। इस पर 20 चार्जिंग पॉइंट हैं जो 2 सोलर पावर की मदद से चलने वाले हैं। ये ट्रायल 9 सितंबर से 9 अक्टूबर तक होने वाला है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *