fbpx

Glenn Maxwell’s 201* Innings Are not Greatest Saurav Ganguly Said:सौरव गांगुली ने कहा ‘सचिन-विराट की पारी देख चूका हूं’, ग्लेन मैक्सवेल की 201* रन की पारी को महानतम नहीं मानते सौरव

admin
admin
6 Min Read

Glenn Maxwell:

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान Saurav Ganguly ने Glenn Maxwell की अफगानिस्‍तान के खिलाफ खेली मैच विनिंग पारी की तारीफ की लेकिन वो इस बात पर सहमत नहीं हुए कि यह वनडे क्रिकेट की महानतम पारी है।

गांगुली ने साफ तौर पर कहा कि वो पहले सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली द्वारा कुछ शानदार पारियां देख चुके हैं। ऑस्‍ट्रेलिया ने अफगानिस्‍तान को मात देकर सेमीफाइनल में जगह पक्‍की की थी।

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान Saurav Ganguly ने ग्‍लेन मैक्‍सवेल की अफगानिस्‍तान के खिलाफ खेली मैच विनिंग पारी की तारीफ की, लेकिन वो इस पर सहमत नहीं हुए कि इसे वनडे प्रारूप की महानतम पारी माना जाए।

याद दिला दें कि Glenn Maxwell ने ऑस्‍ट्रेलिया को अफगानिस्‍तान पर 3 विकेट की यादगार जीत दिलाई थी। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 292 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते समय 7 विकेट 91 रन के स्‍कोर पर गंवा चुकी थी।

तब मैक्‍सवेल ने 128 गेंदों में 21 चौके और 10 चौके की मदद से नाबाद 201 रन बनाकर कंगारू टीम को जीत दिलाई थी।

मैक्‍सवेल की पारी की खास बात यह रही कि वो क्रैंप्‍स और दर्द से जूझते रहे, लेकिन फिर भी अंत तक खेलना जारी रखा और टीम को जीत दिलाई।

कोलकाता में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के ट्रेनिंग कैंप से इतर पत्रकारों से बातचीत में Saurav Ganguly ने मैक्‍सवेल की पारी पर अपनी प्रतिक्रिया दी।

Saurav Ganguly का बयान

नहीं, नहीं। मैं इस पारी को वनडे प्रारूप की महानतम पारी नहीं मानता। मैंने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की कई शानदार पारियां देखी हैं।

मैंने कुछ शानदार पारियां देखी हैं। Glenn Maxwell की पारी खास इसलिए है क्‍योंकि उनकी परिस्थिति अलग थी। वो क्रैंप्‍स से जूझ रहे थे। दौड़ नहीं पा रहे थे।

वो पुछल्‍ले बल्‍लेबाज के साथ क्रीज पर जमे हुए थे। वो छक्‍के जमा रहे थे। मगर सचिन और विराट कई शानदार पारियां खेल चुके हैं।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) ने वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) की पारी को वनडे इतिहास की सबसे महान पारी नहीं माना है।

उन्होंने इसे एक बेहतरीन पारी जरूर करार दिया है लेकिन साथ ही में ये भी कहा है कि ये वनडे इतिहास की सबसे महान पारी नहीं है। गांगुली के मुताबिक सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने वनडे में काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया है।

दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी ऑस्‍ट्रेलिया

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया ने अफगानिस्‍तान को मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली थी।

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी क्‍योंकि वर्ल्‍ड कप 2023 के नियम के मुताबिक प्‍वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम की सेमीफाइनल में भिड़ंत चौथे स्‍थान पर रहने वाली टीम से होगी और दूसरे व तीसरे स्‍थान पर रहने वाली टीमों के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा।

Glenn Maxwell ने अफगानिस्तान के खिलाफ जबरदस्त दोहरा शतक लगाया। उन्होंने सिर्फ 128 गेंद पर 21 चौके और 10 छक्के की मदद से 201 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम को जीत दिला दी।

एक समय ऑस्ट्रेलिया के 91 रन तक 7 विकेट गिर गए थे लेकिन इसके बाद मैक्सवेल और पैट कमिंस ने आठवें विकेट के लिए 202 रनों की अविजित साझेदारी कर टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी।

अफगानिस्‍तान को जीतना चाहिए था मैच

सौरव गांगुली का साथ ही मानना है कि अफगानिस्‍तान को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच जीतना चाहिए था क्‍योंकि उनकी पकड़ अच्‍छी थी। गांगुली ने कहा, ”अफगानिस्‍तान ने बहुत अच्‍छा खेल दिखाया और उन्‍हें जीत दर्ज करना चाहिए थी।

मैक्‍सवेल ने शानदार पारी खेली। मगर अफगानिस्‍तान की गेंदबाजी और कप्‍तानी अच्‍छी नहीं रही।”

मैं इसे वनडे की सबसे बेहतरीन पारी नहीं मानता – Glenn Maxwell

ग्लेन मैक्सवेल की इस पारी को वनडे इतिहास की सबसे बेहतरीन पारी माना जा रहा है लेकिन सौरव गांगुली इससे इत्तेफाक नहीं रखते हैं। कोलकाता में दिल्ली कैपिटल्स के ट्रेनिंग कैंप से इतर उन्होंने कहा,मैं इस पारी को वनडे इतिहास की सबसे बेहतरीन पारी रेट नहीं करुंगा।

मैंने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली से इससे बेहतरीन पारियां देखी हैं। मैक्सवेल की पारी इसलिए खास है, क्योंकि टीम की स्थिति उतनी अच्छी नहीं थी।

क्रैम्प्स की वजह से वो दौड़ भी नहीं पा रहे थे। वो 9वें नंबर (8) के साथ बैटिंग कर रहे थे लेकिन लगातार छक्के मार रहे थे। हालांकि विराट और सचिन ने भी कुछ बेहतरीन पारियां खेली थीं।

आपको बता दें कि ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में जिस तरह से 200 रनों की पारी खेली थी, उसके बाद उनकी तुलना टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव से की जा रही है।

कपिल देव ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 1983 के वर्ल्ड कप में 175 रनों की पारी खेली थी। टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री का मानना है कि मैक्सवेल की पारी भी उसी तरह की है।

ये भी पढ़ें :

Aasif Shaikh Create History By Playing 300 Characters:आसिफ शेख ने ‘नल्ला’ बनकर लोगो के दिलों में बनाई अलग पहचान, 300 किरदार निभाकर रचा इतिहास

Huma Qureshi’s Coat Slipped In Front At Diwali Party: दिवाली पार्टी मैं सामने से फिसला हुमा कुरेशी का कोट पड़ गए लेने के देने, दिवाली पर फटा कुरेशी बॉम्बब

Share This Article