इस सेक्टर में कदम रख रहे हैं गौतम अडानी, सरकारी बैंकों से मिली 6,071 करोड़ रुपये की मदद

इस सेक्टर में कदम रख रहे हैं गौतम अडानी, सरकारी बैंकों से मिली 6,071 करोड़ रुपये की मदद

कॉपर मैन्युफैक्चरिंग के सेक्टर में कदम रखने वाले अडानी ग्रुप (Adani Group) ने गुजरात के मुंद्रा में दस लाख टन के सालाना प्रोडक्शन वाली यूनिट की स्थापना के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से कर्ज की व्यवस्था की है। अडानी ग्रुप ने एक बयान में कहा, ‘‘अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सब्सिडियरी कच्छ कॉपर लिमिटेड (KCL) कॉपर रिफायनरी प्रोजेक्ट की स्थापना कर रही है। दो चरणों में बनने वाला यह प्लांट हर साल दस लाख टन रिफाइंड तांबे का उत्पादन करेगा।’’

6,071 करोड़ रुपये की कर्ज के लिए मंजूरी
बयान में कहा गया कि इस परियोजना के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की अगुआई में बैंकों के एक गठजोड़ से कर्ज मिला है। केसीएल परियोजना के पांच लाख टन की क्षमता वाले पहले चरण के लिए बैंकों के इस गठजोड़ ने 6,071 करोड़ रुपये की कर्ज आवश्यकता के लिए समझौता किया और इसे मंजूरी दी।  

अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के निदेशक विनय प्रकाश ने कहा कि इस परियोजना का परिचालन वर्ष 2024 की पहली छमाही में शुरू हो जाएगा।

60वें जन्मदिन पर दिए 60,000 करोड़ रुपये दान
आपको बता दें कि हाल ही में गौतम अडानी ने अपना 60 वां जन्मदिन मनाया है। अडानी परिवार ने इस सप्ताह हेल्थ केयर, एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट में उपयोग के लिए 60,000 करोड़ रुपये दान करने का ऐलान किया है।

इस मौके पर गौतम अडानी ने कहा, “देशभर में हेल्थ केयर, एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ाने में योगदान करने का मौका मिला है, इससे खुश हूं। मेरे 60 वें जन्मदिन के अलावा, यह वर्ष हमारे प्रेरक पिता शांतिलाल अडानी की 100वीं जयंती का भी है। यह उस योगदान को और अधिक महत्व देता है जो हम एक परिवार के रूप में दे रहे हैं।”

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *