fbpx

Expend4bles : जवान को एक्सपेंड4बल्स ने दिखाए दिन में तारे, तीसरे ही दिन भारत में कमा लिए इतने करोड़

admin
admin
5 Min Read

Expend4bles Box Office Collection Day 3:

जवान के तूफान के बीच हॉलीवुड मूवी एक्सपेंड4बल्स रिलीज हुई है, जो बॉक्स ऑफिस पर शाहरुख की फिल्म को बराबर की टक्कर दे रही है.

शाहरुख खान की फिल्म जवान इन दिनों बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाए हुए है. जवान को रिलीज हुए 18 दिन हो चले हैं और फिल्म ने वर्ल्डवाइड एक हजार करोड़ रुपए का बड़ा आंकड़ा पार कर लिया है. इस बीच एक हॉलीवुड मूवी एक्सपेंड4बल्स रिलीज हुई है, जो बॉक्स ऑफिस पर शाहरुख की जवान को बराबर की टक्कर दे रही है.

हॉलीवुड फिल्म एक्सपेंड4बल्स ने तीसरे दिन यानी संडे को 1.08 करोड़ की कमाई की है. और इस तरह से तीनों दिनों को मिला लें तो फिल्म का कुल कलेक्शन 2.90 करोड़ हो गया है. एक्सपेंड4बल्स का निर्देशन स्कॉट वॉ ने किया है.

जैसन स्टैथम के कंधों पर चौथी कड़ी की जिम्मेदारी, मेगन फॉक्स के हुस्न का हुनर से मुकाबला

किसी फिल्म फ्रेंचाइजी का मूलभूत चरित्र होता है इसके किरदारों का अपना एक अलग दर्शक वर्ग बना लेना। किरदार पसंद आए तो ये दर्शक वैसी ही कहानी बार बार भी देख सकते हैं, लेकिन कितनी बार? इस सवाल का जवाब निर्माताओं के लिए तलाशना मुश्किल ही रहा है। ‘फास्ट एंड फ्यूरियस’ और ‘सॉ’ जैसी फ्रेंचाइजी 10 फिल्मों तक चली आ रही हैं।

वीडियो गेम जैसे धूम धड़ाका

‘एक्सपेंडेबल्स’ की अपनी अलग कार्यशैली रही है। वे बोलते कम हैं और गोलियां ज्यादा चलाते हैं। कम से कम संवादों के बीच ज्यादा से ज्यादा लोगों को मार गिराने की मनोवृत्ति इन दिनों बनने वाले हिंसक वीडियो गेम्स की देन है।

जंग दुनिया को बचाने की

‘एक्सपेंडेबल्स 4’ की कहानी उसी ओसलॉट को पकड़ने की कहानी है जिसे पकड़ने की कोशिश में 25 साल पहले बार्नी नाकाम रहा था। इस बार फिल्म शुरू होती है लीबिया की एक पुरानी केमिकल फैक्ट्री से जहां आतंकवादियों का एक गिरोह नाभिकीय शस्त्रों की कुंजी लूटने के लिए खतरनाक हमला करता है।
अब वह टीम से बाहर  है और नाभिकीय अस्त्रों की कुंजी हासिल करने के लिए बाकी टीम पानी के उस विशालकाय जहाज पर जा पहुंचती है जिस पर झंडा अमेरिका का है और जिसे रूस की समुद्री सीमा में ले जाकर परमाणु बम फोड़ने की आतंकी साजिश चल रही है।

जैसन स्टैथम के हाथ में बैटन

फिल्म की कहानी में जाहिर है कोई नवीनता नहीं है। इन दिनों हॉलीवुड की हर दूसरी फिल्म और तीसरी सीरीज में दुनिया को बचाने निकलने एजेंटों की पूरी बरात काम पर लगी हुई है। ‘एक्सपेंडेबल्स 4’ भी उसी लाइन में आ खड़ी हुई फिल्म है।
मेगन फॉक्स अपना पूरे दैहिक आकर्षण के साथ फिल्म का तापमान बढ़ाने के लिए मौजूद हैं और मौजूद हैं हनुमान को अपना सबसे पसंदीदा पौराणिक किरदार मानने वाले टोनी जा

भावनाओं का ज्वार बनाने में चूकी

कोई 10 करोड़ डॉलर यानी करीब 830 करोड़ रुपये के बजट में बनी फिल्म ‘एक्सपेंडेबल्स 4’ एक बचकानी सी फिल्म है। कहानी में दम नहीं है और इसके किरदारों की अंतर्कथाएं इसके पटकथा लेखकों ने बुनी नहीं है।
बार्नी और क्रिसमस के बीच का भावनात्मक रिश्ता जताने के लिए भावुकता भरे कुछ दृश्य कारगर हो सकते हैं लेकिन चूंकि फिल्म लिखने वालों का ध्यान पूरा एक्शन पर है तो दोनों के बीच ‘ब्रदर फ्रॉम अदर मदर’ जैसा रिश्ता है, ये बात क्रिसमस को बोलकर बतानी होती है।

तकनीकी रूप से भी कमजोर फिल्म

तकनीकी रूप से भी फिल्म बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं करती है। एक्शन दृश्य दोहराव लिए हुए हैं और क्लाइमेक्स के अधिकतर हिस्से के स्पेशल इफेक्ट्स किसी दोयम दर्जे की फिल्म जैसे लगते हैं।
हिंसक वीडियो गेम खेलने वालों को ये फिल्म भले भाए लेकिन आम दर्शकों के लिए फिल्म में कुछ खास है नहीं।

ये भी पढ़ें:

Share This Article