fbpx

देश के स्कूलों की टॉप लिस्ट में देहरदून का दबदबा कायम, यहाँ के 2 और राज्य के 8 स्कूल टॉप 10 में शामिल

Editor Editor
Editor Editor
5 Min Read

हमने अक्‍सर ही सुना है कि उत्‍तराखंड (Uttarakhand) की केपिटल देहरादून (Dehradun), शिक्षा के क्षेत्र में हमेशा अव्‍वल रहा है। इसे हमारे देश भारत का एक शैक्षिक केन्‍द्र कहा जाता है। देहरादून में पूरे देश के कोने कोने से छात्र पढ़ने के लिये आते है। सिर्फ देश ही नहीं विदेश में भी देहरादून शैक्षिक केन्‍द्र के रूप में काफी प्रसिद्ध है।

देहरादून के जितने भी शैक्षिक संस्‍थान है, वह गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा के लिये सभी के बीच काफी ज्‍यादा मशहूर है। हमने देखा ही कि देश के टॉप स्कूल की लिस्‍ट (Top Schools In India) हमेशा ही हर वर्ष जारी की जाती है। जिसे एजुकेशन वर्ल्‍ड इंडिया (EducationWorld India) जारी करता है।
इस वर्ष 2022-23 में भी एजुकेशन वर्ल्‍ड इंडिया की स्‍कूल रैंकिंग कि लिस्‍ट जारी की गई। जिसमें गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा में देहरादून के स्‍कूल ने बाजी मारी। यहां के स्‍कूलो ने इस क्षेत्र में काफी बड़ी उपलब्धि प्राप्‍त की है।

एजुकेशन वर्ल्‍ड रैकिंग में टॉप 10 में 8 स्‍कूल देहरादून शहर के
अभी हाल ही में 2022-23 की एजुकेशन वर्ल्‍ड रेंकिग जारी की गई है। इस लिस्‍ट में उत्‍तराखंड राज्‍य के देहरादून राजधानी के 8 स्‍कूलो ने अपनी जगह बनाई है। आप को जानकर हैरानी होगी इन सभी स्‍कूलो ने टॉप टेन में अपनी जगह बनाई है और इन टॉप टेन में 8 स्‍कूल है, Top 10 List के जारी हो जाने के बाद इस बात की पूरी तरह पुष्‍टि हो जाती है कि देहरादून एक शैक्षिक केन्‍द्र है।

बॉयज बोर्डिंग स्‍कूल में 2 स्‍कूल साथ में है टॉप पर
इस लिस्‍ट में जो बॉयज बोर्डिंग स्‍कूल की लिस्‍ट है, उसमें देहरादून के ‘द दून स्‍कूल’ (The Doon School) तथा ‘वेलहम बॉयज स्‍कूल’ (Welham Boys School) दोनो ने ही साथ मे संयुक्‍त रूप से पहला स्‍थान हासिल किया है।

वही इसमें बिरला विद्या मंदिर (Birla Vidya Mandir) जो कि नैनीताल का स्‍कूल है वह चौथे स्‍थान पर रहा है। इस साल की ही तरह पिछले साल भी द दून स्‍कूल इस लिस्‍ट मे प्रथम रहा था। लेकिन इस बार द दून स्‍कूल के साथ प्रथम रहा वेल्‍हम बॉयज स्‍कूल पिछले वर्ष पांचवे स्‍थान पर था।

गलर्स बॉर्डिग में टॉप 10 में 6 स्‍कूल है शामिल
लिस्‍ट में हमारे टॉप पर नाम होना यह बात हमारे देश के लिये और उत्‍तराखंड राज्‍य के निवासी के लिये बहुत ही गर्व की बात है। वही इस लिस्‍ट की बात करे, तो एजुकेशन बर्ल्‍ड इंडिया की 2022-23 की जो रैंकिग जारी की गई है। उसमें गर्ल्‍ड बोर्डिंग स्‍कूल (Girls Boarding Schools) की जो लिस्‍ट है। उसमें टॉप में 10 में से 6 गर्ल्‍स बॉर्डिंग स्‍कूल देहरादून के ही है। जिससे साबित होता है कि देहरादून शहर लडकियो की शिक्षा के लिये सबसे बेस्‍ट है।

गर्ल्‍स बोर्डिंग लिस्‍ट में इन स्‍कूलो को भी मिला है स्‍थान
जो टॉप 10 लडकियो के स्‍कूल है, उसमें देहरादून का वेल्‍हम गर्ल्‍स सेकेण्‍ड नंबर पर है। वही जो इकोले ग्‍लोबल इंटरनेशनल स्‍कूल है। वह तीसरे नंबर है। इसी लिस्‍ट में देहरादून के ही होपटाउन गर्ल्‍स स्‍कूल ने चौथा स्थान प्राप्‍त किया है। गर्ल्‍स स्‍कूल की ही लिस्‍ट में यूनिसन स्‍कूल ने सातवा स्‍थान प्राप्‍त किया है।

वही वैंटेज हॉल रेजिडेंशियल स्‍कूल इस लिस्ट में आठवे स्‍थान पर तथा शिगली गर्ल्‍स स्‍कूल 10वे नंबर पर है। टॉप 10 लिस्‍ट में 10 में से 6 स्‍कूल का अपनी जगह बना पाना बहुत बड़ी बात होती है। इसे देखकर यह कहा जाये कि देहरादून लडकियो की शिक्षा के लिये बेस्‍ट शहर है, तो यह कहना गलत नहीं होगा।

हर केटेगिरी में देहरादून शहर के स्‍कूल का ही है दबदबा
बॉयज बोर्डिग स्‍कूल की जो लिस्‍ट है, उसमें वेलहम बॉयज तथा द दून स्‍कूल के प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया। वही गर्ल्‍स बोर्डिंग में वेल्‍हम गर्ल्‍स स्‍कूल ने दूसरा स्‍थान प्राप्‍त किया। इन लिस्‍टो के अलावा एजुकेशन वर्ल्‍ड इंडिया 2022-23 सह-बोर्डिंग स्‍कूलो की लिस्‍ट भी जारी करता है।

इस श्रेणी की बात करे तो इसमें देहरादून के ही सेलाकुई इंटरनेशनल स्‍कूल ने चौ‍था स्‍थान प्राप्‍त किया है। इस लिस्‍ट में कासिगा स्‍कूल ने छटवा स्‍थान प्राप्‍त किया है। इस प्रकार हम देख पा रह है कि स्‍कूलो की हर कैटैगिरी मे देहरादून के स्‍कूलो का ही दबदबा रहा है। जो कि उत्‍तराखंड राज्‍य के साथ साथ हमारे देश के लिये भी बहुत ही गर्व की बात है।

Share This Article