पेट्रोल से महँगा हुआ सीएनजी, दिल्ली एनसीआर समेत पूरे देश में नया रेट आज रात से लागू

पेट्रोल से महँगा हुआ सीएनजी, दिल्ली एनसीआर समेत पूरे देश में नया रेट आज रात से लागू

सीएनजी और पीएनजी के उपभोक्ताओं को ग्रीन गैस लिमिटेड ने जोर का झटका दिया है। सोमवार सुबह से कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) के दाम 5.29 रुपये बढ़ाए गए हैं, जबकि पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के दाम 4 रुपये बढ़ाए गए हैं। इसके अलावा औद्योगिक सप्लाई वाली पीएनजी के दाम में एक रुपये और कैस्केड में 2.34 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। सीएनजी के दाम अब पेट्रोल से ज्यादा हो गए हैं। ईंधन में अब सीएनजी सबसे महंगा हो गया है। सीएनजी 97.25 रुपये प्रति किलो तो पेट्रोल 96.05 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

आठ माह में 33.50 रुपये बढ़े सीएनजी के दाम
इस साल की शुरुआत में सीएनजी के दाम 63.75 रुपये प्रति किलो पर थे, लेकिन एक अगस्त तक आते-आते इसके दाम 97.25 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए। महज आठ माह के अंदर सीएनजी के दामों में 33.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। यानी हर माह 4 रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी सीएनजी में की गई है।

45 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं को झटका
शहर में 10 हजार से ज्यादा सीएनजी ऑटो है, जबकि स्कूल बसों, कारों और लोडिंग टैंपों की संख्या 35 हजार है। ई-बसों के अलावा शहर में सार्वजनिक परिवहन का सबसे बड़ा साधन सीएनजी ऑटो ही हैं। ताज ट्रिपेजियम जोन में सीएनजी के दाम बढ़ने पर ऑटो चालकों ने आक्रोश जताया और कहा कि किराया बढ़ाने पर जल्द ही बैठक करेंगे।

सेगमेंट 31 जुलाई एक अगस्त
सीएनजी 91.96 97.25 रुपये
पीएनजी 52.20 56.20 रुपये
इंडस्ट्रियल गैस 69.30 70.30
इंडस्ट्रियल गैस कैस्केड 84.49 86.83

छह महीने में 20 रुपये बढ़े
सिलिंडर से पीएनजी इसलिए लगवाई कि सस्ती थी, पर अब लगातार दाम बढ़ाए जा रहे हैं। छह महीने में 20 रुपये बढ़ गए हैं। यह ग्राहकों से धोखा है। दाम बढ़े तो पीएनजी कनेक्शन सरेंडर कर देंगे। – विमलेश, गृहिणी

लखनऊ में सस्ती, यहां महंगी
टीटीजेड में गैस को यह कैसा प्रोत्साहन है कि उन्नाव, लखनऊ में सीएनजी सस्ती है, आगरा में महंगी है। सीएनजी महंगी करेंगे तो पेट्रोल वाहन तो बढ़ेंगे ही। – मनीष अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष नेशनल चैंबर

औद्योगिक के दाम भी बढ़े
सोमवार से सीएनजी के दाम में 5.29 रुपये और पीएनजी के दाम में 4 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। औद्योगिक इस्तेमाल वाली गैस के दाम भी एक रुपये क्यूबिक मीटर बढ़ाए गए हैं।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *