चुप: रिलीज से एक दिन पहले 1.25 लाख से ज्यादा टिकट बिके, बॉलीवुड वालों देखो, मार्केटिंग ये भी है?

चुप: रिलीज से एक दिन पहले 1.25 लाख से ज्यादा टिकट बिके, बॉलीवुड वालों देखो, मार्केटिंग ये भी है?

आर बाल्की के लेखन-निर्देशन में बनी आर बाल्की की थ्रिलर ड्रामा ‘चुप: रिवेंज ऑफ़ द आर्टिस्ट’ 23 सितंबर को रिलीज होने वाली है. बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड में फिल्म पहले दिन जबरदस्त कारोबारी ओपनिंग हासिल करते दिख रही है. और इसकी वजह फिल्म के पक्ष में बन रहा जबरदस्त वर्ड ऑफ़ माउथ के समानान्तर पहले दिन के लिए टिकटों की जोरदार एडवांस बुकिंग भी है. असल में फिल्म ने रिलीज से एक दिन पहले शाम तक करीब 1.25 लाख टिकट बेंच दिए हैं. ट्रेड सर्किल में माना जा रहा रहा कि रिलीज तक यह आंकड़ा और बढ़ सकता है. इसका सीधा मतलब है कि बॉलीवुड की फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर एक जोरदार शुरुआत मिल सकती है.

जहां तक एडवांस में टिकटों के बेंचने का मामला है चुप ने इस साल रिलीज हुई बॉलीवुड की तमाम फिल्मों को पछाड़ दिया है. इस साल फिल्म ने रिकॉर्ड बुकिंग हासिल करते हुए जुग जुग जियो, गंगूबाई काठियावाड़ी, शमशेरा, द कश्मीर फाइल्स जैसी तमाम फिल्मों को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि सबसे एडवांस में सबसे ज्यादा टिकटों को बेंचने के रिकॉर्ड से अभी भी बहुत दूर है. यह रिकॉर्ड इसी साल आई करण जौहर की ब्रह्मास्त्र के नाम बताया जा रहा है.

ओवरऑल रिकॉर्ड की बात की जाए तो टॉप बॉलीवुड की टॉप फिल्मों में अभी भी सलमान खान की भारत (3.16 लाख टिकट) और सुल्तान (3.10 लाख टिकट), आमिर खान की दंगल (3.05 लाख टिकट), रणबीर कपूर की संजू (2.94 लाख टिकट) के नाम टॉप तीन रिकॉर्ड दर्ज हैं.

सनी देओल और दुलकर सलमान चुप में मुख्य भूमिका में हैं.
यूनिक प्रमोशनल आइडिया ने फिल्म का माहौल बना दिया है
वैसे रिलीज तक यह साफ़ हो जाएगा कि आर बाल्की की फिल्म पहले दिन टिकट खिड़की पर पहले दिन कितना कमाने जा रही है. बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड का फिल्म के खिलाफ कोई असर नजर नहीं आ रहा है. एडवांस बुकिंग और चुप के पक्ष में ऑडियंस के बीच जो भी दिलचस्पी नजर आ रही है उसकी एकमात्र वजह फिल्म के लिए आर बाल्की का यूनिक प्रमोशनल आइडिया ही है. असल में आर बाल्की ने मौजूदा माहौल में फिल्म के प्रमोशन का एक यूनिक तरीका निकाला. उन्होंने फिल्म की रिलीज से तीन दिन पहले मुंबई दिल्ली समेत देश के कुछ चुनिंदा शहरों में आम दर्शकों के लिए एक दिन का शो रखा, वह भी मुफ्त. इसे फ्रीव्यू कहा गया. उन्होंने दर्शकों से अनुरोध भी किया कि फिल्म के पक्ष में अपने विचार जरूर दें.

फ्रीव्यू के बाद दर्शकों ने आर बाल्की के थ्रिलर की जमकर सराहना की. चुप के पक्ष में सोशल मीडिया पर तगड़ा सपोर्ट दिख रहा है. कहीं ना कहीं बेहतर पब्लिक रिव्यू ने एडवांस बुकिंग को तगड़ा किक दिया है. चुप के लिए आर बाल्की की मार्केटिंग स्ट्रेटजी बॉलीवुड में चर्चा का विषय है. चुप की कहानी फिल्म की समीक्षा करने वालों की सिलसिलेवार क्रूर हत्याओं को लेकर है. फिल्म के ट्रेलर और टाइटल से साफ़ हो जाता है हत्याओं के पीछे कोई फिल्म मेकर या आर्टिस्ट ही है. लेकिन वह कौन है और क्यों हत्याएं कर रहा है फिल्म में इसी गुत्थी को सुलझाने की कोशिश दिखेगी.

सनी देओल दुलकर सलमान जबरदस्त भूमिकाओं में नजर आ रहे हैं
चुप के जरिए लंबे वक्त बाद सनी देओल किसी बड़े स्केल की फिल्म में नजर आने वाले हैं. उन्होंने एक पुलिस अफसर की भूमिका निभाई है जो क्राइम इन्वेस्टिगेट करते नजर आते हैं. जबकि दूसरी अहम भूमिका में साउथ के सुपरस्टार दुलकर सलमान हैं. उनका किरदार फिल्ममेकर का है. दुलकर सलमान के लव इंटरेस्ट के रूप में श्रेया धन्वंतरी नजर आ रही हैं. इसके अलावा पूजा भट्ट और कई अन्य कलाकार अलग-अलग किरदारों में होंगे.

लोगों में फिल्म को लेकर आकर्षण आर बाल्की की वजह से भी है. बाल्की हमेशा फ्रेश कहानियों पर काम करते नजर आते हैं. फिल्म बनाने की उनकी प्रक्रिया भी बिल्कुल अलग है. उदाहरण के लिए आर बाल्की ने चुप के लिए बॉलीवुड के आर्काइव का खूबसूरती से इस्तेमाल किया है.

फिल्म में भारतीय सिनेमा के दिग्गज अभिनेता निर्माता निर्देशक गुरुदत्त का भी संदर्भ इस्तेमाल किया है. गुरुदत्त ने आत्महत्या कर ली थी. आर बाल्की ने चुप में बॉलीवुड की पुरानी फिल्मों और गानों का बहुत खूबसूरती से इस्तेमाल किया है.

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *