fbpx

देश की पहली ग्लैमर गर्ल थीं बेगम पारा, एक्ट्रेस का फोटो जेब में रख जंग लड़ते थे अमेरिकी सैनिक

Editor Editor
Editor Editor
3 Min Read

आज के दौर में कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां अपना बोल्ड फोटोशूट कराती हैं और अपने हॉट अवतार से खूब सुर्खियां बटोरती हैं, लेकिन 40 और 50 के दशक में ऐसे फोटोशूट कराना हैरान कर देता था। आज हम आपको ऐसी ही एक अभिनेत्री के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने उस दौर में बोल्ड फोटोशूट से हिंदी सिनेमा में भूचाल ला दिया था। दरअसल, बात बेगम पारा की हो रही है, जिनका आज जन्मदिवस है। 25 दिसंबर 1926 को इस दुनिया में कदम रखने वाली इस अभिनेत्री से जुड़ी कुछ खास बातें हम आपको बता रहे हैं…

बेगम पारा का असली नाम जुबैदा उल हक था, लेकिन फिल्मों में कदम रखने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल लिया और बेगम पारा बन गईं। बेगम ने ‘सोहनी महिवाल’, ‘नील कमल’ और ‘लैला मजनू’ जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय के दम पर लोगों के दिलों में जगह बनाई। लोग अभिनेत्री के इतने दीवाने हो गए थे कि सुबह-सुबह उनके घर के सामने आकर खड़े हो जाते थे, जिससे बेगम पारा की एक झलक पा सकें। इसके बाद अभिनेत्री के बोल्ड फोटोशूट ने फिल्म इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया और उनकी चर्चा फिल्म इंडस्ट्री सहित पूरे देश भर में होने लगी।

ऐसेबनीं’ग्लैमरगर्ल’
1951 के मशहूर फोटोग्राफर जेम्स बुर्के ने लाइफ मैगजीन के लिए अभिनेत्री बेगम पारा का ग्लैमरस फोटोशूट किया। तस्वीर में बेगम सफेद साड़ी के साथ डीप क्लीवेज ब्लाउज पहने हुए और एक हाथ में सिगरेट लिए दिखीं और उनके मुंह से धुआं निकल रहा था। इसके बाद उन्हें बॉलीवुड की पहली ‘ग्लैमर गर्ल’ के नाम से नवाजा गया और वह इसी नाम से मशहूर हो गईं। इसकी वजह यह थी कि उस दौर में महिला या अभिनेत्री को संस्कारी रूप में देखा जाता था, लेकिन बेगम पारा ने जो बोल्ड लुक दिखाया, उसने हर किसी को चौंका दिया।

अभिनेत्री बेगम पारा की अदाकारी और बोल्ड फोटोशूट का जादू सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी खूब चला। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उस दौर में अभिनेत्री की खूबसूरती का खुमार सैनिकों पर भी चढ़ा था। कहा जाता है कि अमेरिकी सैनिक अपनी जेब में बेगम पारा का फोटो रखकर जंग लड़ने जाते थे। बेगम पारा ने 11 साल के करियर में दो दर्जन से ज्यादा फिल्में दीं। वह साल 2008 में इस दुनिया को अलविदा कह गईं।

Share This Article