fbpx

Amitabh Bachchan Revealed About Himself In KBC 15:केबीसी 15 में अमिताभ ने खुद किया खुलासा, कहां दिल्ली से चंडीगढ़ तक साइकिल चला कर पहुंचें थे

admin
admin
8 Min Read

दिल्ली से चंडीगढ़ तक साइकिल चलाकर गए थे महानायक Amitabh Bachchan? KBC 15 में सुनाया किस्सा : 

सदी के महानायक Amitabh Bachchan इन दिनों ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का 15वां सीजन होस्ट कर रहे हैं। इस शो में बिग बी अपने जीवन से जुड़े कई किस्से साझा करते रहते हैं।

अमिताभ बच्चन दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से साइंस में ग्रेजुएट हैं। उन्होंने 1962 में बीएससी की थी। लेकिन विज्ञान की पढ़ाई सुपरस्टार के लिए पसंद से ज्यादा मजबूरी थी। इसे लेकर उन्होंने KBC 15 में खुलासा किया।

‘कौन बनेगा करोड़पति’ के लेटेस्ट एपिसोड में अमिताभ बच्चन ने बताया कि बीएससी के लिए उन्हें कहीं भी एडमिशन नहीं मिल रहा था। एडमिशन के लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ी थी।

इतना ही नहीं एडमिशन के लिए वह चंडीगढ़ तक गए थे और वो भी साइकिल पर। बिग बी ने बताया कि वह दिल्ली से चंडीगढ़ साइकिल पर गए थे, लेकिन वहां भी उन्हें एडमिशन नहीं मिल सका।

हाल ही में शेख अजमत हॉटसीट पर बैठे थे और उनके साथ Amitabh Bachchan ने अपना ये किस्सा सुनाया। बिग बी ने कहा, “मुझे कहीं एडमिशन नहीं मिल रहा था और मैं दिल्ली में कॉलेज ढूंढ रहा था।

किसी ने बताया कि चंडीगढ़ में मेरा एडमिशन हो जाएगा। तो मैं साइकिल पर चंडीगढ़ निकल गया। बाद में खूब खोजने के बाद मुझे दिल्ली में एडमिशन मिला। मैंने बीएससी ली और पहला लेक्चर मेरे लिए यह समझने के लिए काफी था कि यह मेरी विशेषता नहीं है।”

अमिताभ बच्चन ने कहा कि वह पास हो सकें इसके लिए उन्होंने गाइड बुक्स का सराहा लिया। तीन साल गाइड के सहारे वह बीएससी में टिक पाए। इससे पहले वाले एपिसोड में बिग बी ने बताया था कि एक बार वह फिजिक्स के पेपर में फेल हो गए थे।

आपको बता दें कि एक्टर बनने से पहले अमिताभ बच्चन ने कोलकाता के पास एक खनन कंपनी में काम किया था। बाद में वह मुंबई गए और उन्होंने साल 1969 में फिल्मों में काम करना शुरू किया। पांच दशकों से अधिक समय से वह एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं।

About Amitabh Bachchan:

Amitabh Bachchan ने बॉलीवुड में 242 से ज्यादा फिल्मों में काम कर सफलता की एक नई इबारत लिखी है. अमिताभ बच्चन ने अपनी मेहनत की दम पर बॉलीवुड में एक खास मुकाम हासिल किया. आज सदी का सबसे बड़ा महानायक अमिताभ बच्चन को ही कहा जाता है.

लेकिन सफलता के खास शिखर पर पहुंचने से पहले अमिताभ बच्चन ने भी खूब संघर्ष किया. अपनी सफलता से पहले कई साल ऐड़ियां घिसते रहे.

बॉलीवुड में भी अपनी जगह बनाने के लिए अमिताभ बच्चन को रिजेक्शन झेलना पड़ा. अमिताभ बच्चन को 1 बार तो दिल्ली से लेकर चंडीगढ़ तक साइकिल भांजकर जाना पड़ा था.

खुद शेयर किया पूरा किस्सा

Amitabh Bachchan ने खुद इस किस्से को शेयर किया है. अमितभ बच्चन ने बीते दिनों अपने फेमस टीवी शो ‘केबीसी’ में इस बात का खुलासा किया है.

दरअसल कौन बनेगा करोड़पति के 15वें सीजन जोरों-शोरों से चल रहा है. इस सीजन के 66वें एपिसोड में ओडिशा के शेख अजमत नाम के केंडिडेट ने शिरकत की.

शेख अजमत पेशे से शिक्षक हैं. अजमत से बात करते हुए अमिताभ बच्चन ने भी अपने कॉलेज के दिनों का जिक्र कर डाला. साथ ही अमिताभ बच्चन ने एक किस्सा भी शेयर किया जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे उन्हें दिल्ली से चंडीगढ़ तक साइकिल चलाकर जाना पड़ा था.

Amitabh Bachchan बताते हैं, ‘मैं साइंस का छात्र रहा हूं. मैंने बीएससी में एडमिशन लिया था. लेकिन मुझे पहले एडमिशन नहीं मिल रहा था. मैंने कई जगहों पर प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिल रही थी.

इसी दौरान मुझे किसी सज्जन ने चंडीगढ़ जाने का सुझाव दिया. मैंने भी इस सुझाव को गंभीरता से लिया और साइकिल से ही दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए निकल पड़ा.

दिल्ली से साइकिल चलाकर मैं चंडीगढ़ जा रहा था, इसी दौरान मुझे 1 बस मिल गई. जिस बस के 1 हिस्से को पकड़कर मेरी मेहनत हल्की हो गई.

हालांकि बाद में मुझे दिल्ली में ही बीएससी में एडमिशन मिल गया और मैंने 3 साल में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की.’ अमिताभ बच्चन ने बताया कि उन्हें विज्ञान बिल्कुल भी समझ नहीं आती थी. अमिताभ ने बताया कि मैंने गाइड को याद कर अपनी परीक्षा पास की थी.

Amitabh In Kaun Banega Crorepati :

शो के दौरान Amitabh Bachchan ने बताया कि उन्हें एक बार दिल्ली से चंडीगढ़ साइकिल से जाना पड़ा था।
बॉलीवुड सुपरस्टार Amitabh Bachchan इन दिनों कौन बनेगा करोड़पति होस्ट कर रहे हैं। इस प्रोग्राम के दौरान बिग बी हॉटसीट पर बैठने वाले प्रतिभागियों से सिर्फ सवाल-जवाब ही नहीं करते हैं बल्कि अपने अनुभव भी शेयर करते रहते हैं।

इस सीजन में Amitabh Bachchan ने कई मौकों पर अपनी जिंदगी से जुड़े भी कई वाकया शेयर किए हैं, जिसके बारे में पहले कोई नहीं जानता था।

सोमवार को प्रसारित हुए कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन हर एपिसोड की तरह गेम खिलवा रहे थे, तभी हॉटसीट पर एक शख्स पहुंचे, जो चंडीगढ़ के एक हॉस्टल में रहते हैं।

इस स्टूडेंट के साथ गेम आगे बढ़ाते हुए अमिताभ बच्चन ने उनसे उनके निजी जीवन के बारे में पूछा और हॉस्टल में होने वाली मस्तियों के बारे में भी पूछा। साथ ही इस दौरान बिग बी ने अपने हॉस्टल के दिनों को भी याद किया।

अपनी हॉस्टल लाइफ का जिक्र करते हुए अमिताभ ने बताया कि वो भी चंडीगढ़ के एक हॉस्टल में रहे हैं, लेकिन अमिताभ बच्चन यहां ज्यादा दिन तक नहीं रहे थे।

Amitabh Bachchan ने बताया कि जब उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी की कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिला था तो उन्होंने चंडीगढ़ में एडमिशन लिया था। उस दौरान अमिताभ बच्चन के पास उनकी साइकिल थी और वो अपनी साइकिल को दिल्ली से चंडीगढ़ ले जाना चाहते थे।

तब उन्होंने इस साइकिल को बस या ट्रेन से ले जाने के बजाय चलाकर चंडीगढ़ ले जाने का फैसला किया। इसके बाद वो अपनी साइकिल को लेकर चंडीगढ़ की ओर निकल गए।

बिग बी ने बताया कि लेकिन उन्होंने चंडीगढ़ जाने वाली बस को पकड़ लिया और साइकिल खुद चलती गई और वो चंडीगढ़ पहुंच गए। इस घटना के बारे में बताते हुए अमिताभ ने यह भी कहा कि आप लोग कभी भी ऐसा नहीं करें, क्योंकि यह बहुत खतरनाक हो सकता है।

ये भी पढ़ें :

Disha And Rahul Held The Naming Ceremony Of Her Daughter:दिशा और राहुल ने रखा अपनी बेटी का नामकरण समारोह, रखा इतना प्यारा नाम

ShahRukh Khan Gave Wonderful Party In Honour Of David Beckham:डेविड बेकहम की शान में शाहरुख खान ने दी शानदार पार्टी, कोई कसर नहीं छोड़ी नवाजी मैं

Share This Article