fbpx

About Emraan Hashmi:इमरान हाशमी को नाम, शोहरत और दौलत सब इंडस्ट्री से मिला, फिल्म में ना चल ने पीआर दिया ये जवाब

About Emraan Hashmi:इमरान हाशमी को नाम, शोहरत और दौलत सब इंडस्ट्री से मिला, फिल्म में ना चल ने पीआर दिया ये जवाब

Emraan Hashmi:

हिंदी सिनेमा में अपने 20 वर्षों के सफर पर Emraan Hashmi कहते हैं ‘इन 20 वर्षों में मैंने कुछ खोया नहीं है जो भी है मुझे मिला ही है। मैंने सोचा नहीं था कि कभी मैं एक्टर बनूंगा।

फिल्म इंडस्ट्री और एक्टिंग में आना मेरे लिए एक संयोग था। नाम शोहरत और दौलत जो कुछ भी मिला है इसी इंडस्ट्री से ही मिला है। डर एक ऐसी चीज है जो सेट पर जाने के पहले दिन भी थी और आज भी बरकरार है।

अभिनेता इमरान हाशमी ने हाल ही में हिंदी सिनेमा में 20 वर्षों का सफर पूरा किया है। उनकी पहली फिल्म फुटपाथ 15 अगस्त 2003 को प्रदर्शित हुई थी। इमरान के लिए इस साल की शुरुआत फिल्म सेल्फी से हुई थी।

इमरान और अक्षय कुमार अभिनीत यह फिल्म टिकट खिड़की पर कुछ खास नहीं कर पाई। हालांकि, डिजिटल प्लेटफार्म पर फिल्म को काफी सराहना मिली।

अब आज (15 अक्टूबर) स्टार गोल्ड पर इस फिल्म का वर्ल्ड टीवी प्रीमियर होगा।‘टीवी पर फिल्में देखने का मजा तो अलग ही है। टीवी से मेरी यादें पिछली सदी के आठवें दशक से जुड़ी हैं, जब हम दूरदर्शन पर फिल्में देखा करते थे।

पहले हमारे पास फिल्में देखने के लिए कुछ गिने-चुने चैनल होते थे। अब तो बहुत सारे चैनल हैं और डिजिटल प्लेटफार्म भी है।’

बाक्स आफिस का प्रभाव

टिकट खिड़की पर सेल्फी के असफल होने से उन पर हुए प्रभाव को लेकर इमरान कहते हैं,बाक्स आफिस पर फिल्मों का चलना न चलना, औसत या हिट होना, किसी कलाकार या क्रिएटिव व्यक्ति के हाथों में नहीं होता है।

हमारा काम सिर्फ फिल्म में पूरी शिद्दत के साथ अपना काम करना है। वक्त के अनुसार कभी-कभी अच्छी फिल्में भी नहीं चलती हैं।

मैंने अपने 20 साल के करियर में देखा है कि आप चाहे जितना भी सोचें कि आपको सिनेमा का बिजनेस समझ में आता है, लेकिन हर साल जब फिल्में रिलीज होती हैं, तो कुछ न कुछ नया होता है।

अगर आप फिल्मों का चलना या न चलना अपने साथ अपने घर लेकर जाएंगे, तो इससे बात नहीं बनेगी। मेरे लिए जरूरी यह है कि जब आप फिल्म में काम कर रहे होते हैं, तो उसका मजा लीजिए।

Emraan Hashmi ने सिर्फ पाया है

हिंदी सिनेमा में अपने 20 वर्षों के सफर पर इमरान कहते हैं, ‘इन 20 वर्षों में मैंने कुछ खोया नहीं है, जो भी है मुझे मिला ही है। मैंने सोचा नहीं था कि कभी मैं एक्टर बनूंगा।

फिल्म इंडस्ट्री और एक्टिंग में आना मेरे लिए एक संयोग था। नाम, शोहरत और दौलत जो कुछ भी मिला है, इसी इंडस्ट्री से ही मिला है। डर एक ऐसी चीज है, जो सेट पर जाने के पहले दिन भी थी और आज भी बरकरार है।

जब मैं अपने किरदारों को सुनता हूं, तो मेरे अंदर ये डर होता है कि क्या मैं उस भूमिका को ठीक से निभा पाऊंगा या नहीं। यह डर हर कलाकार में होता है, अगर यह डर नहीं होगा तो आप ठीक तरह से काम नहीं कर पाएंगे। हां, पहली फिल्म में इतना ज्यादा डर नहीं था।

तब मेरे पास गंवाने के लिए इतना कुछ नहीं था। एक बार जब सफलता मिल जाती है, तो आपके पास गंवाने के लिए भी बहुत सी चीजें होती हैं। शुरुआत में आपको स्टारडम और लोकप्रियता प्राप्त करने में मजा ही आता है।

जो एक्टर यह कहता है कि उसे बाक्स आफिस के आंकड़ों से डर नहीं लगता है वो शायद झूठ बोल रहा है।’

आगामी फिल्में और वेब सीरीज

Emraan Hashmi 10 नवंबर को प्रदर्शित हो रही फिल्म टाइगर 3 में खलनायक की भूमिका में नजर आएंगे। वह दिवंगत फिल्मकार प्रदीप सरकार के साथ भी एक फिल्म करने वाले थे।

हालांकि मार्च में प्रदीप के निधन के बाद वह फिल्म बंद हो गई। उसके बारे में इमरान बताते हैं, ‘वो एक अलग आफर था। उनके गुजरने के बाद स्वाभाविक तौर पर अब उस फिल्म से जुड़ी सभी संभावनाएं खत्म हो चुकी हैं।’

ये भी पढ़ें :

देश की पहली ग्लैमर गर्ल थीं बेगम पारा, एक्ट्रेस का फोटो जेब में रख जंग लड़ते थे अमेरिकी सैनिक

व्हाइट ड्रेस के साथ ब्लैक बेल्टेड स्टाइलमें सोनाक्षी सिन्हा का जलवा, यहां देखें

Related articles