fbpx

Aakhree Raasta vs Jawan : अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान की फिल्मों के बीच समानता के बारे में आपको जानना आवश्यक है.

admin
admin
5 Min Read
Aakhree Raasta vs Jawan

Aakhree Raasta vs Jawan:

शाहरुख खान की फिल्म जवान के सिनेमाघरों में हिट होने के बाद , कई फिल्म प्रेमियों ने अनुमान लगाया कि निर्देशक/लेखक एटली की फिल्म के कुछ प्रमुख कथानक Amitabh Bachchan की 80 के दशक की हिट आखिरी रास्ता से प्रेरित थे ।

 

दर्शक दोनों Aakhree Raasta vs Jawan के बीच कुछ समानताएं खींचने में सक्षम थे – दोनों कहानियों में एक बेटे के अपने दागी पिता के लिए प्रतिशोध की मांग करने की सामान्य कहानी थी। अतिरिक्त संयोग यह है कि दोनों फिल्मों में मुख्य व्यक्ति को एक पुलिस वाले के रूप में दिखाया गया है।

bgcf

ईटाइम्स ने फिल्म विश्लेषक और इतिहासकार दिलीप ठाकुर से बात की जिन्होंने दोनों फिल्मों के बीच समानताएं बताईं। ठाकुर ने कहा, “आखिरी रास्ता की कहानी एक पिता और पुत्र के इर्द-गिर्द घूमती है। जया प्रदा फिल्म की नायिका थीं।

 

फिल्म में टीनू आनंद , सदाशिव अमरापुरकर और कादर खान जया प्रदा को परेशान करने की कोशिश करते हैं और परिणामस्वरूप उनकी मृत्यु हो जाती है। Amitabh Bachchan का किरदार बूढ़ा हो जाता है और उनका बेटा (युवा Amitabh Bachchan) एक पुलिस इंस्पेक्टर बन जाता है।

बूढ़ा Amitabh Bachchan कदम दर कदम अपना बदला लेता है। युवा इंस्पेक्टर Amitabh Bachchan यह जांच करने की कोशिश करता है कि हत्यारा कौन है। यही कहानी थी।” ठाकुर का कहना है कि स्पष्ट समानताओं से परे, जवान और आखिरी रास्ता बिल्कुल अलग फिल्में हैं।

nbcgf

श्री बच्चन की Aakhree Raasta vs Jawan के बारे में कुछ दिलचस्प बातें याद करते हुए, ठाकुर ने कहा, “फिल्म एक सेमी-फिट थी। के. भाग्यराज द्वारा निर्देशित, आखिरी रास्ता कमल हासन अभिनीत तमिल फिल्म ओरु कैदियिन डायरी की रीमेक थी। उस समय के दौरान, कमल हासन की फिल्में अक्सर रीमेक बनते रहते थे।

आखिरी रास्ता 1986 में रिलीज हुई थी और उस समय Amitabh Bachchan का करियर ढलान पर था। इससे पहले उन्होंने मर्द फिल्म की थी जो हिट रही थी लेकिन फिल्म की रिपोर्ट अच्छी नहीं थी। उन्हें बीच का बताया जा रहा था 80 के दशक के दौरान वृद्ध नायक। वह स्क्रिप्ट के कुछ विकल्पों के साथ गलत हो गए।”

ऐसा कहने के बाद, ठाकुर तुरंत यह बताते हैं कि कठिन समय के दौरान भी, श्री बच्चन का स्टारडम अछूता रहा। उन्होंने बताया, “जब Amitabh Bachchan अपने चरम पर थे, तो कोई भी दूसरा अभिनेता उन पर हावी नहीं हो सकता था।

 

लोगों को उम्मीद थी कि उस समय के कुछ अभिनेता उनके उत्तराधिकारी बन सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 1986 में, Amitabh Bachchan ने राजनीति में भी कदम रखा था और सिनेमा से थोड़ा कट रहा था।

 

बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान की फिल्म जवान 7 सितंबर को रिलीज होने के लिए तैयार है। इस फिल्म में एक्टर नयनतारा और दीपिका पादुकोण के साथ धमाल मचाते नजर आएंगे। फिल्म को लेकर फैंस में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

 

फिल्म का हाल ही में ट्रेलर रिलीज हुआ है। जिसे काफी पसंद किया गया। अब इसी बीच बॉलीवुड क्रिटिक और एक्टर कमाल राशिद ने दावा किया है कि शाहरुख खान की अपकिंग फिल्म अमिताभ बच्चन की फिल्म आखिरी रास्ता की कॉपी है।

 

केआरके ने क्या कहा

दरअसल हाल ही में कमाल राशिद खान ने एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें वह कहते नजर आ रहे हैं कि “बहुत सारे लोग दावे कर रहे हैं कि ‘जवान’ अभिताभ बच्चन की फिल्म ‘आखिरी रास्ता’ की कॉपी है। बिग-बी की इस फिल्म में भी अभिताभ बच्चन का डबल रोल होता है।

 

बिग-बी ने फिल्म में बाप और बेटे का किरदार निभाया था। ‘आखिरी रास्ता’ में भी हीरो की मां मर जाती है और बाप जेल चला जाता है। उम्मीद है कि ‘जवान’ में भी ऐसा ही हुआ होगा। हालांकि ‘जवान’ का कुछ बेसिक हिस्सा आखिरी रास्ता से मिल सकती है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि जवान किसी फिल्म की कॉपी है।

ये भी पढ़ें :

Share This Article